नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd T20: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मोहाली में जब तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 मैच शुरू हुआ तो इससे पहले एक शख्स को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सम्मानित किया गया। इस शख्स ने भारतीय क्रिकेट के लिए दो दशक से ज्यादा समय तक बेजोड़ काम किया है। 

दरअसल, इस शख्स का नाम है दलजीत सिंह जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) के चीफ क्यूरेटर हैं। दलजीत सिंह ने भारतीय क्रिकेट को 12 साल तक अपनी सेवाएं दी हैं। बतौर क्यूरेटर दलजीत सिंह मोहाली टी20 मैच के बाद संन्यास ले रहे हैं। मोहली टी20 में आखिरी बार दलजीत सिंह ने अपनी सेवाएं दी हैं। दलजीत सिंह ने देश के कोने-कोने में जाकर पिच तैयार कराई हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दलजीत सिंह ने वो समय भी देखा है जब वे मैदान में घास काटते थे, लेकिन अपनी मेहनत और लगन की वजह से उन्होंने भारतीय क्रिकेट में अहम योगदान दिया और अपना नाम कमाया। बीसीसीआइ भी इस योगदान के लिए उनकी कर्जदार रहेगी, क्योंकि उन्होंने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के उस कलंक को धो दिया है जिसमें कहा जाता था कि बीसीसीआइ अपने मुताबिक पिच तैयारी कराती है। 

बीसीसीआइ अधिकारी ने कहा था कि दलजीत सिंह के लिए एक छोटा सा सम्मान समारोह आयोजित कराया जाएगा, जिन्होंने 22 साल तक भारत के अलग-अलग हिस्सों में क्रिकेटरों को अच्छी पिच मुहैया कराई हैं। बोर्ड के अधिकारी ने कहा, "दलजीत सिंह ने बीसीसीआइ की पिच कमेटी से संन्यास ले लिया है, लेकिन बोर्ड ने कप्तान विराट कोहली द्वारा सम्मानित कराए जाने के लिए उनको मोहाली में आखिरी मैच दिया।"

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप