Move to Jagran APP

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उमरान मलिक, मोहसिन और दिनेश कार्तिक चयन के दावेदार

Team India selection उमरान मलिक ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपनी रफ्तार से तो मोहसिन खान ने अपनी रफ्तार और सटीक गेंदबाजी से प्रभावित किया। वहीं दिनेश कार्तिक ने इस आइपीएल में अपनी शानदार बल्लेबाजी से खूब प्रभावित किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 07:55 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 06:13 AM (IST)
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उमरान मलिक, मोहसिन और दिनेश कार्तिक चयन के दावेदार
IPL 2022 में उमरान मलिक ने अपनी गति से खूब प्रभावित किया है (फोटो- एएनआई)

मुंबई, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के लिए जब रविवार को भारतीय टीम का चयन किया जाएगा तो उभरते हुए स्टार जैसे उमरान मलिक और मोहसिन खान को उनके आइपीएल प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है। वहीं, अनुभवी शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के टी-20 टीम में वापसी की संभावना है।

prime article banner

आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी आइपीएल में अच्छा करके अपनी फार्म और फिटनेस दिखाई है जिससे नौ जून से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के लिए उनका भी टीम में शामिल किया जाना तय है। वह पिछले साल टी-20 विश्व कप के बाद से भारत के लिए नहीं खेले हैं। पांड्या आखिरकार नियमित रूप से गेंदबाजी कर रहे हैं जो राष्ट्रीय टीम में उनकी वापसी की कोशिश के लिए अहम था। करीब दो महीने लंबे आइपीएल और टेस्ट टीम के 15 जून को इंग्लैंड रवानगी के कारण सभी प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों को घरेलू सीरीज के लिए आराम दिया जा सकता है जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

जून के अंत में आयरलैंड में होने वाले दो टी-20 के लिए भी ऐसी ही टीम चुने जाने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो कप्तानी की जिम्मेदारी या तो धवन या हार्दिक के कंधों पर आ सकती है। धवन ने पिछले साल श्रीलंका में टीम की अगुआई की थी जबकि पांड्या ने गुजरात टाइटंस के लिए पदार्पण सत्र में कप्तान के तौर प्रभावित किया।आइपीएल से भविष्य के स्टार खिलाड़ियों का मिलना जारी है और यह सत्र भी अलग नहीं रहा। उमरान ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपनी रफ्तार से तो मोहसिन खान ने अपनी रफ्तार और सटीक गेंदबाजी से प्रभावित किया। जैसा कि लखनऊ सुपरजाइंट्स के उनके कप्तान लोकेश राहुल ने कहा कि बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज की शीर्ष स्तर के क्रिकेट में हमेशा मांग रहेगी तो मोहसिन को रविवार को बड़ा ब्रेक मिल सकता है।

बायें हाथ के तेज गेंदबाजों में एक और खिलाड़ी अर्शदीप सिंह भी दौड़ में हैं जिन्होंने फिर से पंजाब किंग्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। बल्लेबाजी विभाग में तिलक वर्मा ने अपने पहले ही आइपीएल सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए उन पर भी विचार किया जा सकता है क्योंकि उनके मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा (जो भारतीय टीम के कप्तान भी हैं) ने इस बायें हाथ के बल्लेबाज की काफी प्रशंसा की। दीपक हुड्डा और वेंकटेश अय्यर को वेस्टइंडीज और श्रीलंका सीरीज में मध्यक्रम में आजमाया गया था और देखना होगा कि इनमें से कोई टीम में अपना स्थान बरकरार रखता है या फिर चयनकर्ता आइपीएल फार्म को तरजीह देंगे। दिनेश कार्तिक ने रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए 'फिनिशर' की भूमिका के लिए मजबूत दावा पेश किया और उनके भी भारतीय टीम में फिर से (कई बार) वापसी की उम्मीद है।

राहुल तेवतिया को भी इस स्थान पर मौका दिया जा सकता है जिन्होंने गुजरात को इस सत्र में मुश्किल परिस्थितियों में जीत दिलाई। टी-20 विश्व कप के लिए अभी यह शुरुआती दिन होंगे, लेकिन टीम प्रबंधन को दक्षिण अफ्रीका सीरीज से आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आइसीसी टूर्नामेंट के लिए अपने कोर ग्रुप के खिलाड़ियों पर फैसला करने के लिए सुझाव मिल जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.