Move to Jagran APP

U19WC 2020: भारत है खिताब का प्रबल दावेदार! फाइनल में बांग्लादेश से है भिड़ंत

U19WC 2020 चार बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीत चुकी भारतीय टीम की नजर रिकॉर्ड पांचवीं बार टाइटल जीतने पर है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 10:51 AM (IST)
U19WC 2020: भारत है खिताब का प्रबल दावेदार! फाइनल में बांग्लादेश से है भिड़ंत
U19WC 2020: भारत है खिताब का प्रबल दावेदार! फाइनल में बांग्लादेश से है भिड़ंत

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय अंडर 19 टीम ने अंडर 19 विश्व कप अब तक सबसे ज्यादा बार यानी कुल चार बार जीता है। अब एक बार फिर से भारत फाइनल में है और उनकी नजर रिकॉर्ड पांचवीं जीत पर लगी है। इस विश्व कप में बांग्लादेश की टीम ने कई बड़ी टीमों को चौंकाते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई जहां उसका मुकाबला भारत के साथ होगा जो अब तक इस टूर्नामेंट में अपराजेय रही है। भारतीय टीम जिस लय में इस वक्त दिख रही है ऐसे में इस बात की संभावना ज्यादा बनती नजर आ रही है कि ये टीम एक बार फिर से अंडर 19 विश्व कप में पांचवीं बार खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। 

prime article banner

भारत की 2018 की विजेता टीम में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल थे जो सीनियर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे तो मौजूदा टीम में यशस्वी जायसवाल, स्पिनर रवि बिश्नोई और तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी हैं जो इस टूर्नामेंट में स्टार बन गए। फाइनल का नतीजा चाहे जो भी निकले, भारत ने अंडर 19 स्तर पर अपना दबदबा स्थापित कर दिया है।

सातवां फाइनल खेलेगी भारतीय टीम : सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से हराने वाली भारतीय टीम 2000 के बाद सातवां फाइनल खेलेगी जब उसने पहला खिताब जीता था। अंडर-19 स्तर पर सफलता सीनियर स्तर पर कामयाबी की गारंटी नहीं होती क्योंकि सभी खिलाड़ी जूनियर से सीनियर स्तर के बदलाव में लय कायम नहीं रख पाते। उन्मुक्त चंद इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं, जो 2012 में अंडर-19 खिताब दिलाने के बाद सीनियर टीम में जगह नहीं बना सके। हालत यह है कि अब उत्तराखंड की रणजी टीम में भी वह अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिए जूझ रहे हैं। दूसरी ओर शॉ और गिल ने सीनियर स्तर पर भी पहचान बनाई।

Ind vs Ban U19: टीम इंडिया ने 6 में से 4 फाइनल जीतकर रचा इतिहास, रविवार को आखिरी जंग

भारत ने हर बार उतारी नई टीम : भारत ही संभवत: ऐसी टीम है जिसने हर अंडर-19 विश्व कप में नई टीम उतारी है क्योंकि यहां प्रतिभाओं की कमी नहीं है और बुनियादी ढांचा दुरुस्त है। भारत के अंडर-19 क्षेत्ररक्षण कोच अभय शर्मा ने कहा कि टीम की सफलता का सबसे बड़ा कारण है कि हम एक क्रिकेटर को एक ही विश्व कप खेलने देते हैं। दूसरी टीमों में ऐसे क्रिकेटर हैं जो पिछला विश्व कप भी खेले हैं। भारतीय टीम ने विश्व कप से पहले दुनिया भर में 30 मैच खेले। दक्षिण अफ्रीका के हालात में ढलने के लिए श्रीलंका और मेजबान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज भी खेली।

एक बार फिर सामने बांग्लादेश : फाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश से होगा जो पिछली बार क्वार्टर फाइनल में हार गई थी। ध्रुव जुरेल की अगुआई में भारतीय टीम ने एशिया कप में और प्रियम गर्ग की अगुआई में इंग्लैंड में त्रिकोणीय सीरीज में बांग्लादेश को हराया था। शर्मा ने कहा कि बांग्लादेश बहुत अच्छी टीम है। हम उसे हल्के में नहीं लेंगे। वहीं बांग्लादेश के कोच अकबर अली ने सेमीफाइनल के बाद कहा था कि हम अनावश्यक दबाव नहीं लेना चाहते। भारत के खिलाफ हमें तीनों विभागों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। मैं अपने प्रशंसकों से कहूंगा कि हमारे लिए दुआ करते रहें।

Ind vs Ban U19: विश्व कप में भारत को हरा चुका है बांग्लादेश, हैरान करने वाले आंकड़े

U19 WC में शिखर धवन के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया कोई बल्लेबाज, बनाए थे सबसे ज्यादा रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.