Move to Jagran APP

U19 World Cup 2020: क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत का मुकाबला

भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर--19 टीमें एक बार फिर विश्व कप में आमने--सामने होंगी। इस बार मुकाबला फाइनल का नहीं होकर क्वार्टर फाइनल का है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 10:42 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 10:42 AM (IST)
U19 World Cup 2020: क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत का मुकाबला
U19 World Cup 2020: क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत का मुकाबला

ब्लोमफोंटेन, प्रेट्र। भारत ने दो साल पहले पृथ्वी शॉ की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंडर--19 विश्व कप खिताब जीता था और अब उसके दो साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर--19 टीमें एक बार फिर विश्व कप में आमने--सामने होंगी। इस बार मुकाबला फाइनल का नहीं होकर क्वार्टर फाइनल का है।

loksabha election banner

भारत ने शुक्रवार को यहां न्यूजीलैंड को बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 44 रन से हराकर ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहते हुए अंडर--19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना ने अर्धशतक ज़़डे, जबकि स्पिनर रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर ने शानदार गेंदबाजी की।

हालांकि, न्यूजीलैंड के लिए राहत की बात यह रही कि हार के बावजूद उसकी टीम भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर जब 21 ओवर में बिना किसी नुकसान के 105 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो मैच 23-23 ओवर का कर दिया गया। भारत ने यशस्वी जायसवाल (नाबाद 57) और दिव्यांश सक्सेना (नाबाद 52) की शानदार पारियों से बिना किसी नुकसान के 115 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की टीम को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर जीत के लिए 192 रन का लक्ष्य मिला। उसने धमाकेदार शुरआत की और एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 83 रन था, लेकिन तेजी से रन बनाने के प्रयास में बाद में उसके विकेट उख़़डते गए और आखिर में पूरी कीवी टीम 21 ओवर में 147 रन पर आउट हो गई।

न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें सलामी बल्लेबाज रियास मारियू ने सर्वाधिक 42 रन बनाए, जबकि फर्गुस लेलमैन ने 31 रन का योगदान दिया। रवि बिश्नोई ने 30 रन देकर चार और अथर्व अंकोलेकर ने 28 रन देकर तीन विकेट लिए। भारतीय टीम ने इस तरह से ग्रुप--ए में अपने सभी तीन मैच जीतकर शीषर्ष पर रहकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.