Move to Jagran APP

U19 WC 2020: पहली बार फाइनल में पहुंची बांग्लादेश की टीम, अब भारत से होगा खिताबी मुकाबला

U19 WC 2020 बांग्लादेश की टीम ने पहली बार U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। अब फाइनल में उसका सामना चार बार की चैंपियन भारत से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 08:41 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 10:17 AM (IST)
U19 WC 2020: पहली बार फाइनल में पहुंची बांग्लादेश की टीम, अब भारत से होगा खिताबी मुकाबला
U19 WC 2020: पहली बार फाइनल में पहुंची बांग्लादेश की टीम, अब भारत से होगा खिताबी मुकाबला

नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर 19 विश्व कप 2020 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश अंडर 19 टीम ने न्यूजीलैंड अंडर 19 टीम को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। अब बांग्लादेश को खिताब के लिए फाइनल में भारत के साथ मुकाबला करना होगा। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर 19 विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल मुकाबला 9 फरवरी को खेला जाएगा। 

loksabha election banner

भारत ने पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगहश पक्की कर ली थी। भारतीय टीम के लिए ये पहला मौका होगा जब वो खिताब के लिए इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश से भिड़ेगी। इससे पहले भारत छह बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुका था जिसमें चार बार उसे खिताबी जीत भी मिली थी। अगर भारतीय टीम इस बार फाइनल में जीत दर्ज कर लेती है तो वो रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीत लेगा। 

211 रन पर बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को रोका 

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड अंडर 19 टीम और बांग्लादेश अंडर 19 टीम के बीच मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को 50 ओवर में 8 विकेट पर सिर्फ 211 रन के स्कोर पर ही रोक दिया। न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से मध्यक्रम के बल्लेबाज बेखम व्हीलर ग्रीनल ने नाबाद 75 रन की पारी खेली। वहीं निकोलस लिड्सटोन ने 44 रन का योगदान दिया जबकि फर्गुस लेमन ने 24 और ओली व्हाइट 18 रन बनाकर टीम के टॉप स्कोरर रहे। कप्तान जेसी टशकॉफ ने सिर्फ दस रन की पारी खेली। 

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने पहली पारी में काफी अनुशासित गेंदबाजी की और शोरिफुल इस्लाम को तीन सफलता मिली। शमीम हुसैन और हसन मुराद ने दो-दो सफलता अर्जित की तो वहीं राकिबुल हसन ने एक विकेट चटकाया। 

महमुदुल के शतक से बांग्लादेश को मिला फाइनल का टिकट

सेमीफाइनल मैच में बांग्लादेश के जीत के लिए 212 रन का आसान लक्ष्य मिला था। पारी की शुरुआत करने आए ओपनर बल्लेबाज परवेज हुसैन (14) और तनजीद हसन (03) जल्दी ही अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं तौहीद ने 40 रन बनाकर टीम को कुछ सहारा दिया। इसके बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज महमुदुल हसन और शहादत हुसैन ने मिलकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई।

इस मैच में महमुदुल ने शानदार बल्लेबाजी का परिचय देते हुए स्थिति के मुताबिक धैर्यभरी पारी खेली और अपना शतक 126 गेंदों पर पूरा किया। हालांकि इसके बाद ही वो आउट हो गए, लेकिन अपनी इस पारी में उन्होंने 13 चौके लगाए। उनके आउट होने तक बांग्लादेश की टीम जीत की दहलीज पर पहुंच चुकी थी और इसके बाद शहादत हुसैन और अकबर अली ने टीम को आसान जीत दिला दी। शहादत हुसैन 40 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अकबल अली पांच रन बनाकर नाबाद रेह। बांग्लादेश ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को 44.1 ओवर में चार विकेट पर हासिल कर लिया। 

Bangladesh are going to the final!#U19CWC | #NZvBAN | #FutureStars pic.twitter.com/p1o3XXhazT


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.