Move to Jagran APP

टिम पेन से छीनी जा सकती है ऑस्ट्रेलिया की कमान, जानिए कौन बनेगा अगला कप्तान!

इंग्लैंड ने कंगारुओं का 5-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। दूसरा ऑस्ट्रेलिया की टीम आइसीसी की वनडे रैंकिंग में भी काफी नीचे आ गई है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 04:08 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 10:22 AM (IST)
टिम पेन से छीनी जा सकती है ऑस्ट्रेलिया की कमान, जानिए कौन बनेगा अगला कप्तान!
टिम पेन से छीनी जा सकती है ऑस्ट्रेलिया की कमान, जानिए कौन बनेगा अगला कप्तान!

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज़ हारने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन की कप्तानी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इस वनडे सीरीज़ में इंग्लिश टीम ने कंगारुओं का क्लीन स्वीप कर दिया। 140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 5-0 से हराया। इस सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन एक कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर सीरीज में कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ पाए और यही वजह है कि टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने कप्तान बदलने के संकेत दे दिए हैं।

loksabha election banner

क्या फिर बदलेगा ऑस्ट्रेलिया का कप्तान?

ऑस्ट्रेलिया को अब जिम्बॉब्वे और पाकिस्तान के साथ टी20 त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है। ये सीरीज अगले हफ्ते से शुरु हो होगी, लेकिन इस श्रृंखला से पहले कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि हमें देखना होगा कि टिम पेन सीमित ओवरों के प्रारूप में किस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर वो अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहते हैं तो फिर उनके पास मौका है लेकिन अगर वो असफल रहते हैं तो फिर हमें कोई दूसरा विकल्प तलाशना होगा।

आपको बता दें कि 33 साल के टिम पेन ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में सिर्फ 36 रन ही बनाए थे। यहीं वजह है कि अब उनके इस टीम में शामिल होने को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

पेन के प्रदर्शन की होगी समीक्षा

लैंगर ने आगे कहा कि राष्ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर होन्स के साथ मेरी बातचीत हुई है। इसमें कोई शक नहीं है कि टिम पेन मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से ही शानदार काम कर रहे हैं। वो एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी हैं। आपने देखा होगा कि दूसरे मैच में उनके मुंह पर चोट लग गई थी इसके बावजूद वो मैदान पर डटे रहे और मुकाबला किया। इससे मुझे कई सारे महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों की याद आ जाती है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई सीरीज और अगले महीने जिम्बॉब्वे में होने वाली श्रृंखला के बाद हमें समीक्षा करनी होगी और हर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखनी होगी।

पेन के बाद कौन-कौन है कप्तानी का दावेदार

त्रिकोणीय सीरीज़ में भी अगर पेन अपने प्रदर्शन से खुद को साबित नहीं कर पाते हैं तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एरॉन फिंच को भी कप्तानी सौंप सकता है। फिंच के साथ-साथ ग्लेन मैक्सवेल के नाम पर भी विचार किया जा सकता है।  

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें 

इस वजह से उठ रहे हैं सवाल

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बॉल टैंपरिंग की घटना में शामिल होने के कारण एक साल का बैन लगा, तो टिम पेन को ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान बनाया गया था। जब से पेन ने ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली है तभी से ही इस टीम के प्रदर्शन का ग्राफ नीचे आ रहा है। एक तो इंग्लैंड ने कंगारुओं का 5-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। दूसरा ऑस्ट्रेलिया की टीम आइसीसी की वनडे रैंकिंग में भी काफी नीचे आ गई है। यही वजह है कि अब पांच बार की इस विश्व चैंपियन टीम पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.