Move to Jagran APP

इंग्लैंड दौरे से शुरू होगी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के नये युग की शुरुआत, वनडे और टी 20 के अलग कप्तान

ऑस्ट्रेलिया जून में इंग्लैंड के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 06:35 PM (IST)
इंग्लैंड दौरे से शुरू होगी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के नये युग की शुरुआत, वनडे और टी 20 के अलग कप्तान
इंग्लैंड दौरे से शुरू होगी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के नये युग की शुरुआत, वनडे और टी 20 के अलग कप्तान

नई दिल्ली, जेएनएन। अगले महीने इंग्लैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की घोषणा हो गयी है। अब इस दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने वनडे और टी-20 के लिए अलग खिलाड़ियों को कमान सौंपी गयी है। वनडे सीरीज के लिये जहां टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज टीम पेन को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान दी गयी है तो वहीं टी- 20 के लिये एरॉन फिंच को कप्तान बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया जून में इंग्लैंड के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा। बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया के नए कोच जस्टिन लेंगर के मार्गदर्शन में शॉन मार्श और नाथन लॉयन की वापसी हुई है।

loksabha election banner

कोच लैंगर को बड़ी जिम्मेदारी

गेंद से छेड़छाड़ विवाद के मामले के बाद यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नए युग की शुरुआत मानी जा रही है। बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है और अब नये कोच जस्टिन लैंगर पर ऑस्ट्रेलिया को पुराने रंग में वापस लाने की पूरी जिम्मेदारी रहेगी। इंग्लैंड की धरती पर ऑस्ट्रेलिया की यह टीम बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद अपना पहला मैच खेलेगी।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अचानक से क्रिकेट जगत में छाया टिम पेन का नाम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की चयनसमिति के अध्यक्ष ट्रेवर हॉन्स ने बताया इंग्लैंड दौरे पर चुनी गयी 15 सदस्यीय टीम के कप्तान टिम पेन पर सीए को पूरा भरोसा है। वनडे की इस टीम में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरन फिंच टीम के उप कप्तान होंगे। पिछले दिनो भले ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बुरे दौर से गुजरा हो लेकिन ऐसे में टिम पेन बहुत ही तेजी से उभर कर लोगों की नजरों में आए हैं। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट से कई वर्षों तक बाहर रहने के बाद पिछले साल नवंबर में टिम पेन की टीम में वापसी हुई थी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को टिम पेन पर है पूरा भरोसा

हॉन्स ने कहा, 'टिम दमदार कप्तान है और वो इस सीरीज में टीम की अगुवाई करेंगे। उनके साथ एरन उप-कप्तान होंगे। एकदिवसीय टीम के स्थायी कप्तान का फैसला उचित समय पर किया जाएगा।' इंग्लैड दौरे में ऑस्ट्रेलिया पहला मैच 13 जून को लॉर्ड्स में खेलेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टी20 मैच के लिए भी 14 सदस्यीय टीम का चयन किया। वो इसके बाद जिम्बाब्वे में ट्राई सीरीज में भाग लेगा जिसमें तीसरी टीम पाकिस्तान की होगी।

स्मिथ और वॉर्नर की वापसी पर हो रहा विचार

ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम की कमान एरॉन फिंच को सौंपी गयी है जबकि एलेक्स केरी उनके साथ उप-कप्तान होंगे। इस बीच मीडिया में आयीं खबरों के मुताबिक पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ प्रतिबंध झेल रहे पूर्व उपकप्तान डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट जुलाई में नार्दर्न टेरिटरी की तरफ से क्रिकेट में वापसी पर विचार कर रहे हैं। हालांकि इन दोनों पर एक साल और नौ महीने का प्रतिबंध लगा है।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम वनडे सीरीज के लिये घोषित टीम : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच (उप-कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स कारे (विकेटकीपर), जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, नाथन लॉयन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी. शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस और एंड्रयू टाय।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम टी-20 सीरीज के लिये घोषित टीम : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कारे (उपकप्तान/विकेटकीपर), एश्टन एगर, ट्रेविस हेड, निक मेडिनसन, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी. शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, एंड्रयू टाई, जैक विल्डरमुथ।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.