Move to Jagran APP

टी-20 विश्व कप में इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा चुनौती मिलेगी भारतीय टीम को

टी-20 विश्व कप का आयोजन इस बार भारत में हो रहा है। वर्ष 2007 में टी-20 विश्व कप का खिताब जीत चुके भारतीय टीम को इस बार प्रबल दावेदार माना जा रहा है मगर क्या भारतीय टीम के लिए ये इतना आसान होगा। दुनिया की अन्य टीमें भी इस खिताब

By sanjay savernEdited By: Published: Mon, 07 Mar 2016 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2016 07:28 AM (IST)
टी-20 विश्व कप में इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा चुनौती मिलेगी भारतीय टीम को

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप का आयोजन इस बार भारत में हो रहा है। वर्ष 2007 में टी-20 विश्व कप का खिताब जीत चुके भारतीय टीम को इस बार प्रबल दावेदार माना जा रहा है मगर क्या भारतीय टीम के लिए ये इतना आसान होगा। दुनिया की अन्य टीमें भी इस खिताब को जीतने के लिए पूरा जोर लगाएंगी और उन टीमों के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारतीय टीम के लिए परेशानी का सबब हो सकते हैं। आखिर कौन-कौन हैं वो खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner


क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

9 वर्ष पहले टी-20 विश्व कप के अपने पहले मैच में गेल ने (57 गेंदों में 117 रन) शानदार शतक जड़ा और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। गेल को भारत में खेलना बेहद पसंद है। वह आइपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) की तरफ से यहां शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। हाल ही में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी-20 बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिर्फ 12 गेंदों में रिकॉर्ड अर्धशतक जमाकर टी-20 विश्व कप की तैयारियों का नमूना पेश किया।

एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

एबी क्रिकेट मैदान के किसी भी कोने में शॉट खेलने में माहिर हैं। वो इस समय विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। प्रोटीज टीम टी-20 विश्व कप में डीविलियर्स से ओपनिंग कराएगी। अगर डीविलियर्स का दिन हुआ तो गेंदबाजों की खैर नहीं रहेगी।

ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

टी-20 क्रिकेट में मैक्सवेल ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। वह रचनात्मक शॉट खेलकर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में माहिर है। इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को भारतीय परिस्थितियां रास आती है। वह आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से यहां शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं अब टी-20 विश्व कप में इसे दोहराने का प्रयास करेंगे।

जोस बटलर (इंग्लैंड)-

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने हाल ही में अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया है। इंग्लैंड की टी-20 टीम के वह एक्स फैक्टर साबित हो सकते है। एक साल के भीतर ही उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में दो सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया। गौरतलब है कि बटलर ने 7वें और पांचवे क्रम पर उतरकर यह शतक जमाए। बटलर के प्रदर्शन से सचेत रहने की जरूरत है।

मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)

इस बार भले ही आइपीएल में कीवी बल्लेबाज को नजरअंदाज किया गया, लेकिन शीर्ष क्रम में वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। मैकुलम के संन्यास के बाद गप्टिल पर शुरुआती ओवरों में तूफानी पारी खेलने का दारोमदार आ गया है।

मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान)-

वैसे तो टी-20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है, लेकिन 23 वर्षीय बाएं हाथ के गेंदबाज ने शानदार वापसी करके क्रिकेट प्रेमियों को अपना मुरीद बना लिया है। वह पांच साल तक स्पॉट फिक्सिंग के आरोप के कारण खेल से दूर रहे। आमिर एकमात्र ऐसे गेंदबाज नजर आ रहे हैं जो भारतीय बल्लेबाजों के लिए सिर-दर्द बन सकते हैं। 19 मार्च को भारत-पाक के बीच मैच में उनके प्रदर्शन पर निगाहें टिकी होंगी।

यह भी कर सकते हैं बड़ा धमाका

ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन भी भारतीय टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन भी काफी खतरनाक बल्लेबाज हैं जो भारतीय टीम के चुनौती देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.