दुबई। भारत आइसीसी की वनडे टीम रैंकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद दूसरे नंबर पर बरकरार है। जबकि पहले नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम और भारत के बीच अंतर 12 अंकों का हो गया है। बांग्लादेश से 0-3 से सीरीज गंवाने के कारण पाकिस्तान शीर्ष आठ से बाहर हो गया है और उस पर चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

ताजा रैंकिंग के अनुसार विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर पांचवीं बार विश्व कप जीतने के कारण वनडे में नंबर एक रैंकिंग पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। वह पहले दूसरे नंबर पर काबिज भारत से छह अंक आगे था, लेकिन अब उसने 12 अंक की बढ़त हासिल कर ली है। उसके 129 अंक हो गए हैं। भारत को एक अंक का लाभ मिला और वह 117 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। विश्व कप में उपविजेता रहा न्यूजीलैंड (116 अंक) हालांकि आठ अंक के फायदे के साथ भारत के करीब पहुंच गया है। वह भारत से एक अंक पीछे है। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम दक्षिण अफ्रीका के पहले की तरह 112 रेटिंग अंक हैं, लेकिन वह एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गया है। श्रीलंका 106 अंक के साथ पांचवें और इंग्लैंड 94 अंक के साथ छठे स्थान पर है। वेस्टइंडीज अभी 88 अंक के साथ सातवें स्थान पर है। बांग्लादेश आठवें, जबकि पाकिस्तान 87 अंक के साथ नौवें स्थान पर खिसक गया है।

टी-20 में भी भारत दूसरे पायदान पर :

टी-20 रैंकिंग में श्रीलंका 135 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है। भारत 124 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया (122 अंक) और वेस्टइंडीज (117) पांच-पांच रेटिंग अंक के फायदे के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज दो स्थान आगे बढ़ा है, जबकि पाकिस्तान इसमें भी एक स्थान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गया है। उसके बाद न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नीदरलैंड्स, जिंबाब्वे और स्कॉटलैंड का नंबर आता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: sanjay savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस