नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। 6 दिसंबर का दिन भारतीय क्रिकेट के लिहाज से एक खास मायने रखता है। यह एक ऐसा दिन है जब टीम इंडिया के एक नहीं बल्कि 3-3 खिलाड़ी अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं, जिनके बिना टीम पूरी नहीं हो सकती है। इसमें से सबसे पहला नाम है भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ समझे जाने वाले जसप्रीत बुमराह, जो अपना 29वां बर्थडे मना रहे हैं।

कुछ महीनों से इंजरी के कारण टीम से बाहर रहने वाले बुमराह के ऊपर टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप में जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। बुमराह ने 162 इंटरनेशल मैच में 319 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। बुमराह, भारत के उन चुनिंदा गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का गौरव प्राप्त है। लेकिन आज हम बुमराग के बर्थडे पर एक ऐसा आंकड़ा बताएंगे जो यह साबित करती है कि यह गेंदबाज खास क्यों है?

अलग-अलग फॉर्मेट मे बुमराह का पहला विकेट

पहला आइपीएल विकेट- विराट कोहली

पहला टेस्ट विकेट- एबी डिविलियर्स

पहला वनडे विकेट- स्टीव स्मिथ

पहला T20I विकेट- डेविड वॉर्नर

पहला वर्ल्ड कप विकेट- हाशिम अमला

श्रेयस अय्यर- आज वनडे क्रिकेट में श्रेयस अय्यर टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं। अय्यर आज 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए अय्यर मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर बड़े दावेदार हैं।

रवींद्र जडेजा- टीम इंडिया के ऑलराउंडर बल्लेबाज रवींद्र जडेजा भी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। इंजरी के कारण टीम से बाहर चल रहे जडेजा, आगामी वर्ल्ड कप में टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं। टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप में जडेजा की कमी खूब खली थी। टीम के लिए जडेजा की अहमियत को उनके आंकड़े से समझी जा सकती है। जडेजा के नाम 482 इंटरनेशनल विकेट के अलावा 5,427 इंटरनेशनल रन हैं।

आगामी वर्ल्ड कप में यदि टीम इंडिया को बेहतर प्रदर्शन करना है और अपने वर्ल्ड कप ट्रॉफी के सूखे को दूर करना है तो उसमें इन तीनों खिलाड़ियों का योगदान मायने रखेगा।

Edited By: Sameer Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट