नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भारत की टेस्ट और टी20 टीम का चयन किया है। अगर कोविड 19 महामारी के बाद भारत को एक ही दिन टेस्ट और टी20 मैच खेलना पड़े तो किन खिलाड़ियों को टेस्ट टीम में और किस खिलाड़ी को टी20 टीम में रखा जाना चाहिए ये प्रसाद ने बताया है। उन्होंने अपनी दोनों ही टीमों में 12-12 खिलाड़ियों का चयन किया है। उन्होंने अपनी किसी भी टीम में MS Dhoni को जगह नहीं दी। 

एमएसके प्रसाद ने अपने फेवरेट टेस्ट टीम के लिए जिन 12 भारतीय खिलाड़ियों का चयन किया है उसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा भी शामिल हैं। ये दोनों टी20 इंटनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट का औसत टी20 में 50 से उपर का है तो वहीं रोहित के इस प्रारूप में चार शतक हैं फिर भी प्रसाद ने दोनों को टेस्ट टीम में ही रखा। रोहित ने पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनर के तौर पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था। टेस्ट में उन्होंनो रोहित को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी है तो वहीं टी20 में ओपनर के तौर पर शिखर धवन के साथ केएल राहुल का चयन किया है। 

जसप्रीत बुमराह का टी20 क्रिकेट में कमाल का रिकॉर्ड है और वो अपनी कटर व यॉर्कर से इस प्रारूप में खतरनाक गेंदबाज हैं, लेकिन प्रसाद ने उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया है। पिछले साल बुमराह तीसरे ऐसे भारतीय तेज गेंदबाज बने थे जिन्होंने हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद टेस्ट मैच में हैट्रिक विकेट लिया था। वहीं टेस्ट में विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने रिद्धिमान साहा को चुना है जबकि टी20 में उन्होंने ये जिम्मेदारी रिषभ पंत को सौंपी है। 

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उन्होंने टी20 टीम में रखा है जबकि आर अश्विन और रवींद्र जडेजा को टेस्ट टीम में जगह दी है। वहीं टी20 टीम में उन्होंने स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव और युजवेंद्रा चहल का चयन किया है। इसके अलावा उन्होंने टी20 टीम में गेंदबाज के तौर पर नवदीप सैनी, दीपक चाहर व हार्दिक पांड्या का चयन किया है। वहीं टेस्ट टीम में बुमराह के साथ तेज गेंदबाज के तौर पर मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को टीम में जगह दी है। 

एमएसके प्रसाद की 12 सदस्यीय टेस्ट टीम-

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धीमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी। 

एमएसके प्रसाद की 12 सदस्यीय टी20 टीम-

केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, नवदीप सैनी। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस