नई दिल्ली, पीटीआइ। चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की नवनियुक्त सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति इंग्लैंड के साथ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए 19 जनवरी को भारतीय टीम का चयन करेगी। भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और आज यानी 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम का आखिरी दिन है। मुकाबले के कुछ ही घंटों के बाद चयन समिति टीम सलेक्शन के लिए बैठक करेगी।

मंगलवार की शाम पांच बजे चयन समिति ऑनलाइन बैठक करेगी और इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का एलान करेगी। इस दौरान कप्तान विराट कोहली भी इस ऑनलाइन मीटिंग में मौजूद रहेंगे। चयन समिति में चेतन शर्मा के अलावा सुनील जोशी, देबाशीष मोहंती, हरविंदर सिंह और एबे कुरुविला भी मौजूद रहेंगे। टीम सलेक्शन से पहले ये खबर है कि पांच खिलाड़ियों को बीसीसीआइ ने चयन के लिए उपलब्ध नहीं कराया है, क्योंकि ये खिलाड़ी बुरी तरह से चोटिल हैं।

उधर, टीम चयन के दौरान यह देखने वाली बात होगी कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्चिन इंग्लैंड के साथ पहले दो टेस्ट मैचों के उपलब्ध हो पाएंगे या नहीं, क्योंकि ये दोनों क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं और चोटिल हो चुके हैं। हालांकि, दोनों ही क्रिकेटरों को सोमवार को गाबा में नेट गेंदबाजी कराते देखा गया है। ऐसे में संभव है कि इन दोनों खिलाड़ियों को पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है।

हालांकि, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, केएल राहुल और हनुमा विहारी गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। वहीं, चोट से उबर कर सैयद मुश्ताक अली में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के साथ भुवनेश्वर कुमार भी चयन के लिए दावेदारी पेश करेंगे। भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट पांच से नौ फरवरी और दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक खेलना है। ये दोनों मैच चेन्नई में खेले जाएंगे। इंग्लैंड की टीम फिलहाल श्रीलंका दौरे पर है और वह 27 जनवरी को चेन्नई के लिए रवाना होगी।

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप