नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड का सफाया कर दिया है। 3-0 से टी20 सीरीज जीतने के बाद भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से फतेह हासिल की है। इसके बाद अब टीम इंडिया का नया मिशन साउथ अफ्रीका का दौरा है, जिसे कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के कारण करीब दस दिन आगे खिसका दिया गया है। भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका दौरा 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होगा और फिर इतने ही मैचों की वनडे सीरीज जनवरी में खेली जाएगी। इसी दौरे के लिए आज टीम इंडिया की घोषणा हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन-तीन मैचों की टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए आज यानी मंगलवार 7 दिसंबर को टीम की घोषणा हो सकती है। इसी के साथ ये भी पता चल जाएगा कि क्या विराट कोहली भारत की वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे या फिर रोहित शर्मा को टीम का कप्तान नियुक्त किया जाएगा, जो कि इस समय टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमित कप्तान बन चुके हैं। इसके अलावा इस बात की भी पुष्टि हो जाएगी कि टेस्ट क्रिकेट में नया उपकप्तान कौन होगा। अगर अजिंक्य रहाणे फिट हैं तो वे उपकप्तान बने रहेंगे।

अब बात करते हैं कि किस खिलाड़ी को टीम में जगह मिल सकती है और कौन सा खिलाड़ी टीम से बाहर हो सकता है। टेस्ट टीम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, रिषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की वापसी होगी। ऐसे में संभव है कि बैकअप विकेटकीपर श्रीकर भरत और सूर्यकुमार यादव को ड्राप किया जाए। यहां तक कि प्रसिद्ध कृष्णा और इशांत शर्मा को भी टीम से ड्राप किया जा सकता है। देखना ये है कि ओपनर के तौर पर किस खिलाड़ी की छुट्टी होती है या फिर रोहित और केएल के साथ-साथ मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल भी साउथ अफ्रीका के लिए ट्रेवल करेंगे।

ऐसी हो सकती है टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (बैकअप विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऐसी हो सकती है वनडे टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन/संजू सैमसन (बैकअप विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

Edited By: Vikash Gaur