Move to Jagran APP

वनडे में भारत की बादशाहत कायम, कोहली तीसरे नंबर पर

भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट की ताजा रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा कायम रखा है, वहीं बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली अब भी तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 12 Feb 2013 09:24 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2013 09:24 AM (IST)
वनडे में भारत की बादशाहत कायम, कोहली तीसरे नंबर पर

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट की ताजा रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा कायम रखा है, वहीं बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली अब भी तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

loksabha election banner

119 अंकों के साथ भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बनी हुई है, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड मौजूद है जबकि वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में 5-0 से रौंदने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन रेटिंग अंकों का फायदा मिला और वह 116 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर डट गए हैं। वैसे अगर टीमों की रैंकिंग की सूची पर गौर फरमाए तो इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि टॉप की टीमों में इतनी जबरदस्त टक्कर है कि छठे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान और पहले स्थान पर मौजूद भारत के बीच महज 12 अंकों का ही फासला है। बल्लेबाजों की सूची में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली अब भी टॉप पर बने हुए हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शेन वॉटसन ने ताजा रैंकिंग में सबसे बड़ी सफलता हासिल की और इंजरी के बाद शानदार वापसी करते हुए छह स्थान की छलांग लगाई और अब वह आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वॉटसन ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ संपन्न हुई वनडे सीरीज में हुए क्लीन स्वीप में अहम भूमिका अदा की और तीन मैचों में 66 के औसत से 198 रन जड़ डाले। इसमें एक धमाकेदार शतक भी शामिल रहा। इस सूची में शीर्ष स्थान पर अब भी दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला बने हुए हैं, वहीं दूसरे स्थान पर उन्हीं के टीम के कप्तान एबी डीविलियर्स और तीसरे स्थान पर विराट कोहली मौजूद रहे।

गेंदबाजों की सूची में वेस्टइंडीज के गेंदबाज सुनील नरेन ने अपनी करियर बेस्ट रैंकिंग दर्ज की और वह एक स्थान की छलांग लगाते हुए पहली बार तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके वह 740 रेटिंग अंकों के साथ अपना बेस्ट दर्ज करने में सफल रहे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज क्लिंट मैके ने जबरदस्त वापसी की है और वह सात स्थान की लंबी छलांग लगाकर सीधे सातवें स्थान पर जा पहुंचे हैं। टॉप-10 में वह वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैंचों में 21.88 की औसत से नौ विकेट चटकाने की वजह से पहुंचे हैं। उन्हीं के टीम के साथी गेंदबाज मिचेल जॉनसन भी इस सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के दम पर पांच स्थान की छलांग लगाते हुए 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की इस सूची में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज अब भी शीर्ष पर कायम हैं जबकि उनके हमवतन मोहम्मद हफीज दूसरे नंबर पर।

ऑलराउंडरों की ताजा रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान पर कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है और पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज पहले स्थान पर जबकि बांग्लादेश के शकीब-अल-हसन दूसरे नंबर पर और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन तीसरे नंबर पर अब भी बने हुए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.