नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के आयोजन का रास्ता लगभग साफ हो चुका है तो वहीं चेयरमैन ब्रिजेश पटेल ने भी घोषणा कर दी है कि इस बार टी20 लीग का आयोजन यूएई में किया जाएगा। कहा ये जा रहा है कि सितंबर के आखिरी सप्ताह में आइपीएल सीजन 13 की शुरुआत होगी, लेकिन उससे पहले एक रिपोर्ट ये सामने आ रही है कि बीसीसीआइ पर इस बात का दवाब है कि आइपीएल के इस सीजन से पहले भारत कोई इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज खेले। 

कोविड 19 महामारी की वजह से कई क्रिकेट सीरीज रद कर दी गई जिसमें भारत को हिस्सा लेना था। इसकी शुरुआत मार्च में साउथ अफ्रीका के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज से हुई और इसके बाद बोर्ड ने श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली सीरीज को भी कैंसल कर दिया था। अब बैंगलोर मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआइ पर उसके स्टॉक होल्कर ये दवाब बना रहे हैं कि इस आइपीएल के पहले यानी 26 सितंबर से पहले कोई क्रिकेट सीरीज खेली जाए। इसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का नाम सबसे उपर आ रहा है। 

मार्च में जब भारत व साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज स्थगित की गई तब ये फैसला किया गया था कि अगस्त में दोनों टीमें तीन टी20 मैच खेलेगी। हालांकि ये सीरीज एफटीपी का हिस्सा नहीं होगा। हालांकि जब इस द्विपक्षीय सीरीज के बारे में ब्रिजेश पटेल से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। 

इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी कोविड 19 महामारी के बीच हो चुकी है और इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जा रही है। इसके बाद इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ भी क्रिकेट सीरीज अगस्त से पहले सप्ताह से खेलेगी। जहां तक भारत का सवाल है तो ऐसा लग रहा है कि टीम इंडिया इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया जाएगी।

आने वाले सप्ताह में बोर्ड के साथ अनुबंधित खिलाड़ी नेशनल कैंप के लिए अहमदाबाद में इकट्ठा होने वाले हैं। इस कैंप के दौरान टीम इंडिया के खिलाफ कड़ी ट्रेनिंग करेंगे। इस ट्रेनिंग कैंप के जरिए टीम इंडिया के खिलाफ फिर से अपनी फिटनेस पाने की कोशिश करेंगे। वहीं इस बात की संभावना है कि बीसीसीआइ तीन मैचों की टी 20 सीरीज का आयोजन अगस्त में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कर सकती है। हालांकि ये फ्यूचर टूर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं होगा। 

 

जागरण ऐप के 'फटाफट खबरों' से दो मिनट में जानें देश-दुनिया की हर बड़ी ख़बर 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप