नई दिल्ली, जेएनएन। First ODI Match of Team India: भारतीय टीम ने आज ही के दिन साल 1974 में अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी। आज से ठीक 46 साल पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम ने मेजबान टीम के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था। इसके एक साल बाद भारतीय टीम ने पहले वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था, लेकिन भारतीय टीम को शुरुआत में ज्यादा सफलता इस फॉर्मेट में नहीं मिल पाई।

वैसे भी कुछ ही साल पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। ये शुरुआत भी मजबूरी में हुई थी, क्योंकि जनवरी 1971 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाला टेस्ट मैच बारिश में धुल गया था, जिसकी वजह से मैच अधिकारियों ने इस मैच को एक दिन का करना चाहा। दोनों टीमों के बीच ये तय हो गया कि मैच 40 ओवर का होगा, लेकिन एक ओवर में 8 गेंद फेंकी जाएंगी। ये पहला एकदिवसीय मैच था।

इस तरह मजबूरी में 5 जनवरी 1971 को पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से जीता था। इतना ही नहीं, ये मुकाबला सफेद कपड़ों में लाल गेंद से खेला गया था। इसके करीब साढ़े 3 साल के बाद भारतीय टीम ने भी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, लेकिन उस समय वनडे मैच 60-60 ओवर का हुआ करता था। क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए किस खिलाड़ी ने पहली बार वनडे में कप्तानी की थी?

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि भारतीय टीम के लिए पहली बार वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी अजीत वाडेकर ने की थी। इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए उस मैच में भारतीय टीम को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी थी। उस मैच में भारत ने 53.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 265 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 51.1 ओवर में 266 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया था।

ये भी भारत की प्लेइंग इलेवन

सुनील गावस्कर, सुधीर नाइक, अजीत वाडेकर (कप्तान), गुंडप्पा विश्वनाथ, फारुख इंजीनियर (विकेटकीपर), बृजेश पटेल, एकनाथ सोल्कर, सैयद आबिद अली, मदन लाल, श्रीनिवास वेंकटराघवन और बिशन सिंह बेदी।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस