Move to Jagran APP

ICC World Cup 2019 IND vs ENG: कब तय होता है कौन सा खिलाड़ी किस नंबर की जर्सी पहनेगा, जानिए पूरी प्रक्रिया

ICC World Cup 2019 India vs England jersey Number मैच के दौरान खिलाड़ी अलग अलग नंबर की जर्सी पहनते हैं। आखिर यह कब और कैसे तय होता है कि कौन सा खिलाड़ी किस नंबर की जर्सी पहनेगा।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 08:36 AM (IST)
ICC World Cup 2019 IND vs ENG: कब तय होता है कौन सा खिलाड़ी किस नंबर की जर्सी पहनेगा, जानिए पूरी प्रक्रिया
ICC World Cup 2019 IND vs ENG: कब तय होता है कौन सा खिलाड़ी किस नंबर की जर्सी पहनेगा, जानिए पूरी प्रक्रिया

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 India vs England jersey Number : वर्ल्‍ड कप में भारत और इंग्‍लैंड का मुकाबला बर्मिंघम के एजबस्‍टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी अलग अलग नंबर की जर्सी पहनते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर यह कब और कैसे तय होता है कि कौन सा खिलाड़ी किस नंबर की जर्सी पहनेगा। 

loksabha election banner

ICC World Cup 2019 IND vs ENG: मैच से कितनी देर पहले तय होता है कौन खेलेगा या नहीं, जानिए क्‍या होता है पूरा प्रॉसेस 

वर्ल्‍ड कप का 38वां मुकाबला भारत और मेजबान इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने दो बड़े बदलाव किए हैं। पहला बदलाव प्‍लेइंग इलेवेन में किया गया है, इस मैच में विजय शंकर की जगह रिषभ पंत को शामिल किया गया है। यह मैच रिषभ पंत का वर्ल्‍ड कप डेब्‍यू मैच भी है। दूसरा बदलाव तो यह है कि टीम के खिलाड़ी नियमित नीली जर्सी की जगह नई नारंगी जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे हैं।

भारतीय टीम के खिलाडि़यों का जर्सी नंबर मैच से पहले ही तय हो जाता है। आईसीसी के नियमों के मुताबिक इस वर्ल्‍ड कप में खिलाडि़यों के नाम और जर्सी नंबर तय करने के लिए नॉमिनेशन फॉर्म भरकर जमा करना होता है। इस फार्म में खिलाड़ी किस नंबर पर बैटिंग करेगा उसका भी जिक्र करना होता है। इसके अलावा इस फॉर्म में टीम के कप्‍तान और विकेट कीपर के बारे में उल्‍लेख करने के लिए अलग से कॉलम बना होता है। इस कॉलम में कप्‍तान के नाम के आगे स्‍टार का चिह्न बनाना होता है और विकेटकीपर के लिए अंग्रेजी में डब्‍ल्‍यूकेटी लिखना होता है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ हो रहे मैच के लिए जारी लिस्‍ट में बीसीसीआई ने बताया है कि भारतीय टीम का कौन सा खिलाड़ी किस नंबर की जर्सी पहनेगा। इस लिस्‍ट के मुताबिक कप्‍तान विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं। जबकि, रोहित शर्मा 45, रिषभ पंत 17, विजय शंकर 59, केदार जाधव 81, महेंद्र सिंह धोनी 7, हार्दिक पांड्या 33 नंबर की जर्सी पहनते हैं। इसके अलावा रविंद्र जड़ेजा 8 नंबर, भुवनेश्‍वर 15, कुलदीप यादव 23, जसप्रीत बुमराह 93, केएल राहुल 1, दिनेश कार्तिक 21 नंबर, युजवेंद्र चहल 3 और मोहम्‍मदश् शमी 11 नंबर की जर्सी पहनते हैं। इस हिसाब से 10 नंबर तक देखें तो इस लिस्‍ट में 2,4,5,6,9 और 10 नंबर की जर्सी किसी की नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.