नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने कहा कि इस वक्त टीम इंडिया में काफी अच्छे फील्डर हैं, लेकिन कोई भी मेरी और युवराज सिंह की तरह फील्डिंग के मामले में कंप्लीट पैकेज नहीं है। नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल मैच में जीत के हीरो रहे कैफ ने भारत के लिए 100 से ज्यादा वनडे मैच खेले थे। वो अपनी सुपर फील्डिंग की वजह से ही इतने मैच खेल पाए थे। कैफ की बेहतरीन फील्डिंग की वजह से ही उनका क्रिकेट करियर इतना लंबा रहा जबकि उनकी बल्लेबाजी फॉर्म धीरे-धीरे नीचे गिरती जा रही थी। 

कैफ से भारतीय फील्डिंग की तुलना करने को कहा गया वो भी उस वक्त से जब युवराज सिंह प्वाइंट पर जबकि वो एक्स्ट्रा कवर पर खड़े होते थे। इसके बाद उन्होंने मौजूदा टीम की फील्डिंग की कमियां बताई। उन्होंने कहा कि आप एक कंप्लीट फील्डर तभी होते हैं जब आप कैच पकड़ने के मामले में बेहतरीन हों। आपमें स्टंप्स को बिखरने की क्षमता होनी चाहिए वो भी कहीं से। आपमें तेज दौड़ने की और धूमती हुई गेंद को पकड़ने की सही तकनीक होनी चाहिए। कैफ ने ये बातें यूट्यूब चैनल स्पोर्ट स्क्रीन पर कही। 

उन्होंने कहा कि जब हम खेलते थे उस वक्त मैंने और युवराज ने एक अच्छे फील्डर के तौर पर अपनी पहचान बनाई थी। आज आपको टीम इंडिया में कई अच्छे फील्डर मिल जाएंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी ऐसा है जिसे फील्डर के तौर पर एक कंप्लीट पैकेज कहा जाए। एक ऐसा खिलाड़ी जो स्लिप में कैच पकड़े, जो शॉर्ट लेग पर भी कैच पकड़ सके, तेज दौड़ते हुए लांग ऑन बाउंड्री पर भी फील्ड कर सके...ऐसे पैकेज की कमी मुझे लगता है कि टीम में है। 

39 साल के कैफ ने कहा कि रवींद्र जडेजा अपनी उम्र के साथ अच्छे फील्डर होते जा रहे हैं, लेकिन भारत की स्लिप में अभी भी बेहतर फील्डर की कमी है। इसके अलावा कैफ से पूछा गया कि उजले गेंद के क्रिकेट में रोहित और विराट में से किसे ज्यादा तवज्जो देंगे इस पर उन्होंने कहा कि अगर मुझे दोनों में से किसी एक को चुनना होता और अगर वो अलग-अलग टीम के लिए खेल रहे होते तो मैं स्टाइलिश रोहित शर्मा को देखना पसंद करता। अगर एक शहर में दो मैच हो रहे हैं और एक में विराट और दूसरे में रोहित खेल रहे हों तो मैं हिटमैन रोहित के मैच को देखना पसंद करुंगा। उन्होंने कहा कि विराट का रिकॉर्ड शानदार है, लेकिन रोहित को मैदान पर देखना ज्यादा सुखद है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस