दुबई, पीटीआइ। विराट कोहली ने गुरुवार को जारी ताजा आइसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि वनडे टीमों में भारत तीसरे स्थान पर मौजूद है। 

अगर कोहली की अगुआई वाली टीम शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज के सभी पांचों मैच जीत लेती है तो भारत (116 अंक) दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया (117 अंक) को अंकों की दशमलव की गणना में पछाड़ देगा। वहीं, अगर वेस्टइंडीज सीरीज के दो मैच जीत लेती है, तो भारत खिसककर इंग्लैंड के बाद चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा और उसके 112 अंक हो जाएंगे। 

अगर भारतीय टीम सीरीज में क्लीन स्वीप करती तो वेस्टइंडीज के 75 अंक रह जाएंगे और उसकी 2019 विश्व कप के लिए अपने आप क्वालीफाइ करने की उम्मीद भी खत्म हो जाएगी।

इस तरह इंग्लैंड और 30 सितंबर 2017 तक अगली सात सबसे ऊंची रैंकिंग वाली टीमें सीधे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाइ कर लेंगी, जबकि निचली चार टीमों और विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की 4 टीमों तथा आइसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन 2 की दो टीमें अगले साल होने वाले आइसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स में खेलेंगी। क्वालीफायर में से दो शीर्ष टीमें आइसीसी के 50 ओवर के विश्व कप की 10 टीमों के लाइन अप को पूरा करेंगी।

इसके अलावा, विराट कोहली ने गुरुवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि वनडे टीमों में भारत तीसरे स्थान पर मौजूद है। कोहली साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स पर 4 अंक की बढ़त बनाए हुए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली 5 मैचों की वनडे सीरीज में वह अपना नंबर 1 बल्लेबाजी स्थान मजबूत करने का लक्ष्य बनाए होंगे। 

अपनी रैंकिंग के साथ-साथ उनकी नजर भारत को वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचाने पर भी होगी। रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त 10वें स्थान पर हैं, जबकि शीर्ष-10 गेंदबाजों और शीर्ष-5 आलराउंडरों में कोई भारतीय मौजूद नहीं है। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस