Move to Jagran APP

लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा भारत

जोहानिसबर्ग। करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में टीम इंडिया ने सफलता की नई ऊंचाइयां हासिल की हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका को उसी की जमीन में मात देने का सपना अभी तक पूरा नहीं हुआ है। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए टीम इंडिया गुरुवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में उतरेगी।

By Edited By: Published: Wed, 04 Dec 2013 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2013 08:17 PM (IST)
लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा भारत

जोहानिसबर्ग। करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में टीम इंडिया ने सफलता की नई ऊंचाइयां हासिल की हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका को उसी की जमीन में मात देने का सपना अभी तक पूरा नहीं हुआ है। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए टीम इंडिया गुरुवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में उतरेगी।

loksabha election banner

लगातार छह वनडे सीरीज जीत चुकी टीम इंडिया के खिलाड़ी जबरदस्त फॉर्म में हैं और तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखने के लिए कृतसंकल्प हैं। धौनी का लक्ष्य लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीतने का होगा। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस सीरीज में तीन टेस्ट, सात वनडे और दो टी-20 मैच खेले जाने थे लेकिन दोनों देशों के बोर्डो के बीच विवादों के कारण घटा दी गई थी। मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद टीम इंडिया का यह पहला दौरा है।

पढ़ें: सचिन पर झूठी खबर देने वालों से खफा तालिबान

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में अभी तक कभी सीरीज नहीं जीत पाई है। पिछले दौरे में टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 2-3 से शिकस्त का सामना करना था लेकिन इस बार टीम इंडिया में ऐसे कई युवा खिलाड़ी हैं जो दक्षिण अफ्रीका के अभेद्य किले को फतह करने का माद्दा रखते हैं। दुनिया की नंबर एक टीम और विश्व चैंपियन होने के नाते धौनी की कोशिश भी दक्षिण अफ्रीका को उसी के मैदान में शिकस्त देकर अपना लोहा मनवाने की होगी। कप्तान धौनी और प्रचंड फॉर्म में चल रहे ओपनर शिखर धवन का मानना है कि आइपीएल में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को खेलने का अनुभव टीम इंडिया के काम आएगा। भारत के तीन शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली इस सत्र में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भी शीर्ष पर हैं। इससे इस बात को समझा जा सकता है कि टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक इस तिकड़ी पर ही निर्भर है।

युवराज सिंह, सुरेश रैना और धौनी पर मध्यक्रम में टीम को मजबूती देने की जिम्मेदारी रहेगी। रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर के रूप में अंतिम एकादश की शोभा बढ़ाएंगे। युवाओं से भरी इस टीम में धौनी, युवराज के बाद सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और वह इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि दक्षिण अफ्रीका की स्तरीय गेंदबाजी को खेलना कितनी बड़ी चुनौती है। वांडर्स की तेज और उछाल वाली पिच पर भारत तीन तेज गेंदबाजों और एक विशेषज्ञ स्पिनर के साथ उतर सकता है। भुवनेश्वर कुमार और मुहम्मद शमी के साथ तीसरे गेंदबाज के रूप में मोहित शर्मा, इशांत शर्मा और उमेश यादव में से किसी एक को उतारा जाएगा। विशेषज्ञ स्पिनर की भूमिका में रविचंद्रन अश्विन होंगे जबकि रवींद्र जडेजा पार्टटाइम स्पिनर की भूमिका में रहेंगे।

पढ़ें: नए वनडे नियमों को आइसीसी ने बताया सफल

भारत ने इस सत्र में 90 प्रतिशत मैच जीते हैं। इनमें जून में इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी और फिर जून-जुलाई में वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय सीरीज जीती थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज इस सत्र में भारत की अंतिम वनडे सीरीज होगी और टीम इंडिया की कोशिश जीत के साथ सत्र का समापन करने की होगी। जहां तक दक्षिण अफ्रीका का सवाल है तो उसे पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार घरेलू जमीन पर वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। कप्तान एबी डिविलियर्स अच्छी तरह जानते हैं कि घरेलू जमीन पर लगातार दो वनडे सीरीज हारने के क्या मायने हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी ताकत उसकी सशक्त गेंदबाजी है। डेल स्टेन, मोर्नी मोर्केल और वर्नेन फिलेंडर की तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों को तेज और उछाल भरी पिच पर परेशान कर सकते हैं। स्टेन ने हाल में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी और दो मैचों में नौ विकेट लिए थे। स्टेन ने पिछली घरेलू सीरीज में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को अपनी तेजी से काफी परेशान किया था और इस बार भी उनका ऐसा ही इरादा होगा। स्पिनर के रूप में पाकिस्तानी मूल के इमरान ताहिर मेजबान टीम के पास मौजूद हैं। जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है तो जैक्स कैलिस की वापसी की दक्षिण अफ्रीका को मजबूती मिली है। कैलिस 21 महीने बाद वनडे टीम में लौटे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में 50 और छह रन बनाए थे। कैलिस के अलावा हाशिम आमला, ग्रीम स्मिथ, क्विंटन डि कॉक, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी और डेविड मिलर के रूप में शानदार बल्लेबाज हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.