नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने के लिए 18 सदस्यीय टीम गई थी। चोट के कारण सीमित ओवरों की टीम से शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर और टी. नटराजन को ऑस्ट्रेलिया में ही टीम के साथ रुकने के लिए कहा गया। इसमें से ठाकुर और नटराजन ने टेस्ट टीम में जगह बना ली। वाशिंगटन सुंदर और कार्तिक त्यागी नेट गेंदबाज के तौर पर टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

इसके बावजूद अब हालात यह हैं कि शुक्रवार से ब्रिसबेन में शुरू होने वाले सीरीज के चौथे व आखिरी टेस्ट के लिए सिर्फ 13 खिलाड़ी ही पूरी तरह से फिट बचे हैं। इसके अलावा दो नेट गेंदबाज हैं। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के सिडनी टेस्ट में फील्डिंग के दौरान पेट की मांसपेशियों में खिंचाव हुआ था।

वह ब्रिसबेन टेस्ट नहीं खेल पाएंगे, लेकिन उम्मीद है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से वापसी करेंगे। कुल छह खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, उमेश यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी चोट के कारण बाहर हो चुके हैं। तीन खिलाडि़यों मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन और रिषभ पंत की फिटनेस पर संशय बरकरार है। विराट कोहली पारिवारिक कारणों से पहले ही भारत लौट चुके हैं।

चोटिल होकर सीरीज से बाहर

हनुमा विहारी: विहारी को सिडनी टेस्ट की चौथी पारी में बल्लेबाजी के दौरान हैमस्टि्रंग की समस्या हुई थी। अश्विन के साथ विहारी ने हैमस्टि्रंग के बावजूद फाइनल सत्र में पूरी बल्लेबाजी की और टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाब रहे थे। इस दौरान वह विकेटों के बीच दौड़ नहीं लगा पा रहे थे। वह 161 गेंद में सिर्फ 23 रन ही बना पाए।

रवींद्र जडेजा: जडेजा को सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन बल्लेबाजी के दौरान मिशेल स्टार्क की एक छोटी गेंद पर बायें अंगूठे में चोट लगी थी। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं की, लेकिन उन्हें भारत की दूसरी पारी में पैड पहने देखा गया था। इससे पहले उन्होंने कन्कशन और हैमस्टि्रंग की वजह से टी-20 सीरीज नहीं खेली थी। जडेजा की अंगूठे की सर्जरी कर दी गई है।

केएल राहुल: राहुल बायीं कलाई में मोच के कारण आखिरी दो टेस्ट से बाहर हो गए थे। उन्हें यह चोट सिडनी टेस्ट से पहले मेलबर्न में अभ्यास सत्र के दौरान लगी थी। वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रीहैब पर हैं। उनका इंग्लैंड के खिलाफ पांच फरवरी से चेन्नई में होने वाले पहले टेस्ट में खेलना मुश्किल है।

उमेश यादव: यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट से बाहर हो गए थे। उन्हें पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत थी। मेलबर्न में दूसरे टेस्ट के दौरान तीसरे दिन चौथे ओवर में उन्हें यह समस्या हुई थी और इसके बाद वह बाकी टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। उनकी जगह नवदीप सैनी को टीम में चुना गया था और उन्होंने सिडनी टेस्ट में पदार्पण किया।

मोहम्मद शमी: शमी को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के दौरान तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद हाथ पर लग गई थी। उनके दायें हाथ में फ्रैक्चर हो गया और वह बाकी बचे दौरे से बाहर हो गए। इसके बाद वह चौथी पारी में गेंदबाजी भी नहीं कर पाए थे।

जसप्रीत बुमराह: जसप्रीत बुमराह के सिडनी टेस्ट में फील्डिंग के दौरान पेट की मांसपेशियों में खिंचाव हुआ था। उनके नहीं खेलने से टीम को तगड़ा झटका लगा है।

इन खिलाड़ियों पर संशय बरकरार

रविचंद्रन अश्विन: सोमवार को अश्विन जब उठे थे तो उनकी कमर में जकड़न थी, जिसकी वजह से उन्हें असहनीय दर्द हो रहा था। दर्द के बावजूद वह सिडनी टेस्ट में भारतीय पारी के 89वें ओवर में विहारी का साथ देने पहुंचे और एक सत्र से ज्यादा बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने टेस्ट ड्रॉ कराया। वह पूरी तरह फिट हैं या नहीं अभी उसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

मयंक अग्रवाल: अग्रवाल को ब्रिसबेन टेस्ट में हनुमा विहारी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन समस्या तब हुई जब पता चला कि अभ्यास के दौरान उनके हाथ में गेंद लग गई थी और यह हेयरलाइन फ्रैक्चर भी हो सकता है। उनका स्कैन किया गया है।

रिषभ पंत: रिषभ पंत के भी सिडनी टेस्ट के दौरान पहली पारी में कोहनी में चोट लग गई थी, जिसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में विकेटकीपिंग नहीं कर पाए थे। उनकी जगह रिद्धिमान साहा ने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला था। हालांकि दूसरी पारी में जब भारत मुश्किल में था। तब पंत बल्लेबाजी करने पहुंचे थे। वह बल्लेबाजी के दौरान कहते सुनाई दिए थे कि कुछ नहीं हुआ है तुझे। तू पूरा खेलकर आएगा। पंत की चोट भी समस्या है और हो सकता है कि वह बल्लेबाज के तौर पर खेलें और साहा को विकेटकीपिंग कराई जाए।

विराट कोहली ने लिया अवकाश:

जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन हुआ था। तब बीसीसीआइ ने घोषणा कर दी थी कि विराट कोहली एडिलेड में खेले जाने वाले पहले टेस्ट के बाद वापस भारत लौट आएंगे। कोहली सोमवार को ही पिता बने हैं।

चौथे टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट खिलाड़ी

पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, मुहम्मद सिराज, टी. नटराजन, शार्दुल ठाकुर

नेट गेंदबाज : वाशिंगटन सुंदर, कार्तिक त्यागी।

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप