Move to Jagran APP

मोहाली में भी मारा मैदान, युवा ब्रिगेड ने दिलाई वनडे सीरीज

टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने टेस्ट सीरीज में मिली करारी हार का बदला धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए वनडे सीरीज में इंग्लैंड को हराकर चुकता कर लिया। आज खेले गए चौथे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया एक बार फिर मेहमानों पर भारी साबित हुई और 15 गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली।

By Edited By: Published: Thu, 24 Jan 2013 08:51 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2013 08:51 AM (IST)
मोहाली में भी मारा मैदान, युवा ब्रिगेड ने दिलाई वनडे सीरीज

मोहाली। टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने टेस्ट सीरीज में मिली करारी हार का बदला धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए वनडे सीरीज में इंग्लैंड को हराकर चुकता कर लिया। आज खेले गए चौथे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया एक बार फिर मेहमानों पर भारी साबित हुई और 15 गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली।

loksabha election banner

पीसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत के लिए सुरेश रैना [नाबाद 89] और रोहित शर्मा [83] ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। रैना ने आज बेहतरीन पारी खेलते हुए 79 गेंदों में नौ चौके व एक छक्के जड़े। जबकि फार्म में वापसी करने वाले रोहित ने 93 गेंदों में 83 रनों [11 चौका व 1 छक्का] का उपयोगी योगदान दिया। भारत ने 47.3 ओवर में पांच विकेट खोकर 258 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इससे पूर्व इंग्लैंड ने 50 ओवर में सात विकेट पर 257 रन बनाए। विपक्षी कप्तान एलिस्टर कुक [76 रन, 106 गेंद, 13 चौका] और केविन पीटरसन [76 रन, 93 गेंद, 7 चौका व 1 छक्का] ने अर्धशतकीय पारी खेली जबकि अंतिम ओवरों में जोई रूट ने 46 गेंदों में 57 रन [8 चौका व 1 छक्का] जोड़े। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 39 रन देकर तीन और ईशांत व अश्विन ने दो-दो विकेट हासिल किए। पराजित टीम की ओर से जेम्स ट्रेडवेल ने दो विकेट हासिल किए। इस जीत से टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। इंग्लैंड ने राजकोट में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हराया था। इसके बाद कोच्चि और रांची में मैच जीतकर मेजबान टीम ने सीरीज में बढ़त बना ली। इंग्लैंड की भारतीय सरजमीं पर भारत के खिलाफ 22 वनडे मैचों में 19वीं हार है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की पारी का आगाज गौतम गंभीर के साथ रोहित ने किया। लय में बल्लेबाजी कर रहे गंभीर 16 गेंदों में 10 रन बनाने के बाद टिम ब्रेसनेन के शिकार बन गए। हालांकि अंपायर स्टीव डेविस ने गलत फैसला देकर गंभीर को आउट कराया। टीवी रिप्ले में गेंद बल्ले से छूकर नहीं गई थी। 20 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद विराट कोहली [26] ने रोहित का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। टिककर खेल रहे कोहली को ट्रेडवेल ने काटएंडबोल्ड कर आउट कराया। इसके बाद ट्रेडवेल ने 16 गेंदों पर तीन रन बनाने वाले युवराज सिंह को पगबाधा कराया। युवराज सीरीज में लगातार चौथी बार ट्रेडवेल के शिकार हुए। सौ रन से पूर्व तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में दिख रही टीम के लिए रोहित और रैना ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर जीत की आस बनाए रखी। साझेदारी के दौरान रोहित ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। लेकिन शानदार बल्लेबाजी करने वाले रोहित अपना शतक 17 रनों से चूक गए और स्टीवन फिन ने पगबाधा कर उन्हें अपना शिकार बनाया। रोहित के जाने के बाद रैना ने कप्तान धौनी [19 रन, 21 गेंद] के साथ पांचवें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की जद में ला दिया। अभ्यास सत्र के दौरान अपना अंगूठा चोटिल करा बैठे धौनी 40वें ओवर में जेड डर्नबाक की गेंद पर कैच आउट हो गए। रैना एक जीवनदान पाने के बाद अपना पचासा पूरा किया। रैना ने अंतिम समय तक टिके रहकर जडेजा [नाबाद 21] के साथ नाबाद 45 रनों की साझेदारी कर टीम को आसान जीत दिला दी।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद कप्तान कुक व इयान बेल ने इंग्लैंड की पारी का आगाज किया और धीमी बल्लेबाजी करते हुए पारी को आगे बढ़ाया। बेहद संतुलित गेंदबाजी कर रहे ईशांत शर्मा ने बेल को थर्ड मैन की दिशा में भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद कुक ने पीटरसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन इस बार भी साझेदारी बेहद धीमी रही। पीटरसन को शुरुआत में अंपायर से पगबाधा में एक जीवनदान मिला। बाद में उन्होंने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए कुक के साथ दूसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। कुक ने इस बीच अपना अर्धशतक भी पूरा किया। कुक का वनडे करियर में यह 15वां व भारत के खिलाफ छठवां पचासा रहा। सीरीज में पहला अर्धशतक लगाने के बाद भी कुक ने तेज बल्लेबाजी करने की कोशिश नहीं की लेकिन 32वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अश्विन ने उन्हें पगबाधा कराया। कुक ने 106 गेंदों में 13 चौके की मदद से 76 रन बनाए। कुक के जाने के बाद इयोन मोर्गन [3] और समित पटेल [1] भी आउट हो गए। मोर्गन को अश्विन ने युवराज के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने पटेल को बेहद शानदार प्रयास में काटएंडबोल्ड कर दिया। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर पीटरसन ने 13वीं गेंद पर अपना खाता खोला और 84वीं गेंद पर अर्धशतक जमाया। पीटरसन के करियर का यह 23वां पचासा रहा। जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवाने के बाद पीटरसन और रूट ने पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की जबर्दस्त साझेदारी की। 46वें ओवर में ईशांत पर लगातार चौका व छक्का जमाने के बाद पीटरसन यार्कर गेंद पर बोल्ड हो गए। भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने आज कुछ आसान कैच भी टपकाए। रूट ने अंतिम ओवर में चौका लगाकर अपने करियर का पहला पचासा पूरा किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.