नई दिल्ली, जेएनएन। Team India announced for first two test matches against England: भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैच, पांच टी20 मैच व तीन वनडे मैचों की सीरीज फरवरी से खेली जाएगी। दोनों देशों के बीच पहले टेस्ट सीरीज, फिर टी20 और सबसे आखिर में वनडे मैच खेले जाएंगे। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से चेन्नई में होगी जबकि दूसरा मुकाबला 13 फरवरी से चेन्नई में ही खेला जाएगा। इसके बाद 28 फरवरी से तीसरा टेस्ट और फिर 4 मार्च से चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा। तीसरा व चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा। 

इस टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है। टेस्ट टीम में नियमित कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद अपने बच्चे के जन्म की वजह से छुट्टी पर थे। वहीं आइपीएल 2020 के दौरान चोटिल हुए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पूरी तरह से फिट हैं और उनकी वापसी भी टेस्ट टीम में हो गई है। 

ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करने वाले ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया है जबकि ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट टेस्ट के लिए टीम में चुने गए हैं। इन दोनों को ऑस्ट्रेलिया में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मो. सिराज को भी टीम में जगह दी गई है। 

चोटिल रवींद्र जडेजा व मो. शमी को इस टीम से बाहर रखा गया है जबकि केएल राहुल को भी मौका दिया गया है। टेस्ट टीम में अक्षर पटेल को पहली बार शामिल किया गया है। एडिलेड टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है। वहीं हार्दिक पांड्या की भी दो साल के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में वनडे व टी20 सीरीज में अच्छा खेल दिखाया था जिसका उन्हें ईनाम मिला है। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया- 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मो. सिराज, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल। 

सेलेक्शन कमेटी ने इस टेस्ट सीरीज के लिए पांच नेट बॉलर का चयन किया साथ ही पांच खिलाड़ियों का चयन स्टैंडबाई के तौर पर किया। 

नेट बॉलर- अंकित राजपूत, आवेश खान, संदीप वॉरियर, कृष्णप्पा गौतम, सौरव कुमार। 

स्टैंडबाई प्लेयर्स- केएल भरत, अभिमन्यू ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर, प्रियंक पांचाल। 

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप