Move to Jagran APP

रैंकिंग में भी भारत और सर जडेजा का धमाल

बर्मिघम। चैंपियंस ट्रॉफी की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय खिलाड़ी रवींद्र जडेजा सोमवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों और ऑलराउंडर सूची में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करने में सफल रहे, जबकि भारत ने खिताबी जीत के साथ नंबर एक रैंकिंग के अपने स्थान को और मजबूत कर लिया। भारत के चैंपियंस ट

By Edited By: Published: Mon, 24 Jun 2013 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2013 10:03 AM (IST)
रैंकिंग में भी भारत और सर जडेजा का धमाल

बर्मिघम। चैंपियंस ट्रॉफी की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय खिलाड़ी रवींद्र जडेजा सोमवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों और ऑलराउंडर सूची में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करने में सफल रहे, जबकि भारत ने खिताबी जीत के साथ नंबर एक रैंकिंग के अपने स्थान को और मजबूत कर लिया। भारत के चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने से पहले 119 रेटिंग अंक थे। उसके दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैचों तथा सेमीफाइनल में श्रीलंका और इंग्लैंड पर फाइनल में जीत से अब 123 अंक हो गए हैं। इस तरह उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड पर 10 रेटिंग अंक की बढ़त बना ली है, जिसके इस समय 113 अंक हैं। उसके तीसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के बराबर अंक हैं, लेकिन एलिस्टेयर कुक की टीम रैंकिंग में दशमलव की गणना में माइकल क्लार्क की टीम से ऊपर है।

loksabha election banner

जडेजा ने चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक 12 विकेट चटकाते हुए गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता। इसके अलावा फाइनल में नाबाद 33 रन बनाए और फिर 24 रन देकर दो विकेट प्राप्त किए, जिससे उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। इस प्रदर्शन से वह गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। बल्लेबाजों की सूची में तीन पायदान की छलांग से जडेजा ने 52वां स्थान हासिल किया। गेंद और बल्ले से जोरदार प्रदर्शन के बूते जडेजा ऑलराउंडरों की सूची में भी करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान तक पहुंचने में सफल रहे। उनके साथी स्पिनर आर अश्विन भी छह पायदानों की छलांग के साथ शीर्ष दस गेंदबाजों में वापसी करने में सफल रहे हैं। अन्य भारतीय गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार तीन स्थान ऊपर 49वें रैंक पर पहुंच गए हैं, जबकि इशांत शर्मा पांच रैंकिंग की छलांग के साथ 51वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों में विराट कोहली तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक रन (363) बनाने वाले शिखर धवन 21 पायदान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 29वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। कप्तान एमएस धौनी एक रैंक के नुकसान के साथ पांचवें स्थान पर हैं, जबकि सुरेश रैना और टीम से बाहर चल रहे गौतम गंभीर क्रमश: दो और एक पायदान के नुकसान के साथ 16वें और 20वें स्थान पर हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.