Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024 क्यों होगा सबसे ज्यादा खास, जानिए वजह

T20 World Cup 2024 की मेजबानी संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और यूएसए क्रिकेट बोर्ड को मिली है। ये टूर्नामेंट इसलिए भी खास होगा क्योंकि इसमें 20 टीमें टूर्नामेंट खेलती नजर आएंगी जिनको चार भागों में बांटा जाएगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 09:39 AM (IST)
T20 World Cup 2024 क्यों होगा सबसे ज्यादा खास, जानिए वजह
T20 World Cup 2024 in USA (फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मंगलवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने इस बात की घोषणा कर दी कि 2024 से 2031 तक आइसीसी इवेंट्स की मेजबानी कौन सा देश करेगा। इसी दौरान इस बात का भी पता चल गया है कि क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) और यूएसए क्रिकेट को 2024 के टी20 विश्व कप की मेजबानी मिली है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और अमेरिका क्रिकेट बोर्ड ने संयुक्त बोली लगाई थी, जिसे आइसीसी ने स्वीकार किया और उनको इस मेगा इवेंट की मेजबानी मिली है।

loksabha election banner

इस बीच इस बात की भी पुष्टि हो गई है कि टी20 विश्व कप 2024 के कितने मैच कौन से बोर्ड को होस्ट करने हैं। वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के फैसले को क्रिकेट वेस्टइंडीज और यूएसए क्रिकेट बोर्ड ने सराहा है और कहा है कि इससे अमेरिका के क्षेत्रों में क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा। इस बारे में दोनों बोर्ड ने संयुक्त बयान जारी किया है और बताया है कि 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप के 20 मैचों की मेजबानी अमेरिका करेगा, जबकि बाकी बचे 35 मैच कैरेबियन सरजमीं पर खेले जाएंगे।

संयुक्त बयान में कहा गया है, "संयुक्त बोली सीडब्ल्यूआई और यूएसए क्रिकेट के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है जिसका उद्देश्य यूएसए की क्षमता को अनलाक करना और खेल के विकास को तेजी से ट्रैक पर लाना है; युवा वेस्ट इंडियंस की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने और कैरेबियन में क्रिकेट के जुनून को प्रज्वलित करने के लिए; और विश्व क्रिकेट के लाभ के लिए ये अच्छा फैसला है।"

2024 के टी20 विश्व कप के संस्करण 20 टीमों को शामिल किया जाएगा और यह पहला टी 20 विश्व कप होगा, जिसमें इतनी टीमें खेलेंगी। आइसीसी वैश्विक आयोजनों के विस्तार के साथ पता चला है कि 20 राष्ट्र जून 2024 से शुरू होने वाले 25 दिनों में खेले जाने वाले 55-मैचों के टूर्नामेंट में चार समूहों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। इन 55 मैचों में से दो तिहाई यानी 35 मैच क्रिकेट वेस्टइंडीज को होस्ट करने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.