Move to Jagran APP

England T20 world cup 2022 Champion: आयरलैंड के उलटफेर से इंग्लैंड के वर्ल्ड चैंपियन बनने तक का सफर

T20 world cup 2022 इंग्लैंड सुपर-12 में संघर्ष करते हुए दिखा था। एक मैच रद्द होने और एक मैच में आयरलैंड के हाथों मिली हार से उसका सेमीफाइल में भी पहुंचना मुश्किल दिख रहा था लेकिन आखिरी के अपने मैच जीतने के बाद इंग्लैंड ने दमदार वापसी की।

By Umesh KumarEdited By: Published: Sun, 13 Nov 2022 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 13 Nov 2022 05:49 PM (IST)
England T20 world cup 2022 Champion: आयरलैंड के उलटफेर से इंग्लैंड के वर्ल्ड चैंपियन बनने तक का सफर
टी20 विश्व कप 2022 का चैंपियन बना इंग्लैंड।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हार थमाई और दूसरी बार टी20 विश्व कप जीता। वेस्टइंडीज के बाद इंग्लैंड दूसरा देश बन गया है जिसने दो बार टी20 विश्व कप जीता है। 139 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंद पर 52 रन बनाए और जीत की पठकथा लिखी।

loksabha election banner

इंग्लैंड सुपर-12 में संघर्ष करते हुए दिखा था। एक मैच रद्द होने और एक मैच में आयरलैंड के हाथों मिली हार से उसका सेमीफाइल में भी पहुंचना मुश्किल दिख रहा था, लेकिन आखिरी के अपने मैच जीतने के बाद इंग्लैंड ने दमदार वापसी की। जिसके बल पर इंग्लैंड ने फाइनल जीत कर विश्व चैंपियन बना।

eng vs pak

पहले मैच में पांच विकेट से जीता था

अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने अपने टी20 विश्व कप अभियान का आगाज किया था। इस मैंच में इंग्लैंड ने अफगानिस्तान ने 112 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

आयरलैंड ने दी थी मात

इंग्लैंड के खिलाफ उतरी आयरलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने जल्दी अपने विकेट खो दिए। उसके बाद बारिश आ गई। बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा और डकवर्थ लुईस के तहत आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रन से हरा दिया।

तीसरा मैच बारिश के कारण रद्द

दूसरा मैच हारने के बाद इंग्लैंड के सामने डिफेंडिंग चैंपियन ऑट्रेलिया था। दोनों ही टीमों के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था। हालांकि बारिश ने विलन का रोल अदा किया और मैच रद्द हो गया। दोनों ही टीमों एक-एक प्वाइंट्स के साथ संतोष करना पड़ा।

pak vs eng

न्यूजीलैंड को दी मात

ग्रुप-1 में अजेय चल रही न्यूजीलैंड के सामने इंग्लैंड ने चुनौती पेश की। सुपर-12 के इस हाई वोल्टेज मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 20 रन से हरा दिया। इसके साथ सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीद को जिंदा रखा।

श्रीलंका को चार विकेट से हराया

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड के समाने श्रीलंका थी। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 141 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 144 रन बना कर जीत हासिल कर ली और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी।

दूसरी बार उठाई टी20 विश्व कप 2022 की ट्रॉफी

13 नवंबर को मेलबर्न में खेले गए फानइल में पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 138 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में एलेक्स हेल्स का विकेट लेक शाहीन अफरीदी ने आउट कर पहला झटका दिया।

पाकिस्तान ने अपने बेहतरीन गेंदबाजी से आसान दिख रही जीत को मुश्किल बना दिया, लेकिन बेन स्टोक्स ने जुझारू पारी खेली और इंग्लैंड को जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें- Eng vs Pak T20 World Cup 2022 Final: 12 साल बाद इंग्लैंड फिर बना टी20 चैंपियन, मेलबर्न में रचा इतिहास

यह भी पढे़ं- T20 World Cup Champion: इंग्लैंड बना दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन, वेस्टइंडीज की बराबरी की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.