नई दिल्ली। आइपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के मालिकों में से एक राज कुंद्रा चेन्नई सुपर किंग्स के सीइओ गुरुनाथ मय्यपन जैसे निकले। दिल्ली पुलिस के अनुसार कुंद्रा न केवल संट्टेबाजी में लिप्त थे, बल्कि अपनी ही टीम पर संट्टा भी लगाते थे। हालांकि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार नहीं किया है, लेकिन उनका पासपोर्ट जब्त कर उन्हें देश से बाहर न जाने की हिदायत दी है। पुलिस यह भी जांच करेगी कि कहीं उनकी पत्‍‌नी शिल्पा शेट्टी भी तो सट्ेटबाजी में नहीं शामिल थीं?

पढ़ें : राजस्थान रॉयल्स पर मंडरा रहा है खतरा, धौनी भी मुश्किलों में

स्पेशल सेल ने कुंद्रा से बुधवार को करीब क्ख् घंटे तक पूछताछ की थी। यह पूछताछ आरआर टीम के खिलाड़ी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में गवाह बने सिद्धार्थ त्रिवेदी के इस बयान के बाद की गई थी कि उमेश गोयनका नाम का शख्स राज का करीबी था और वह टीम के खिलाड़ियों से हर तरह की जानकारी लेता रहता था।

पढ़ें : दाऊद के इशारे पर नाचते थे श्रीसंत

दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार ने उमेश को संट्टेबाज करार देते हुए कहा कि कुंद्रा उसी के जरिये संट्टा खेला करते थे और पिछले तीन सालों के दौरान इसमें उन्हें लगभग एक करोड़ का नुकसान भी हुआ। उनके मुताबिक, उमेश ने पूछताछ में बताया था कि शिल्पा शेट्टी ने भी एक मैच में सट्टा लगाया था। अब पुलिस इस आरोप की जांच करेगी। संट्टेबाजी में लिप्त रहने की स्वीकारोक्ति के साथ ही राज कुंद्रा दूसरे ऐसे आइपीएल टीम मालिक बन गए हैं जो अपनी टीमों का प्रबंधन करने के साथ ही संट्टा भी खेलते थे।

यही काम मुंबई पुलिस के हत्थे चढ़े चेन्नई सुपर किंग्स के सीइओ गुरुनाथ मय्यपन अभिनेता विंदू सिंह के जरिये करते थे। बीसीसीआइ प्रमुख श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ और विंदू फिलहाल जमानत पर छूटे हुए हैं। आरआर टीम के तीन क्रिकेटर श्रीसंत, अजित चंदीला और अंकित चह्वाण स्पॅाट फिक्सिंग के आरोप में पहले से ही दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में हैं।

पढ़ें : धौनी की दोस्ती का ऐसा कमाल, वह बन गया एजेंट अरुण

कुंद्रा के लिए राहत की बात यह है कि पुलिस फिलहाल उन्हें संट्टेबाजी में ही लिप्त मान रही है, न कि स्पॉट फिक्सिंग में, लेकिन उसने उन्हें क्लीनचिट भी नहीं दी है। उन्हें पूछताछ के लिए फिर से पुलिस के सामने हाजिर होना पड़ सकता है। भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक राज कुंद्रा अहमदाबाद के जिस कारोबारी उमेश गोयनका के कारण दिल्ली पुलिस के निशाने पर आए वह उनका दोस्त और बिजनेस पार्टनर भी है।

वह लंदन में कुछ समय के लिए कुंद्रा का पड़ोसी भी रहा है। उसका मजिस्ट्रेट के समक्ष कलमबंद बयान पहले ही दर्ज कराया जा चुका है। जिस स्टील कंपनी में कुंद्रा के ब्म् फीसद शेयर हैं उसी में उमेश की भी क्म् फीसद हिस्सेदारी है। राज कुंद्रा और उनकी पत्नी शिल्पा आइपीएल के तीसरे संस्करण के दौरान राजस्थान रायल्स से जुड़े थे। इस टीम में उनकी क्क्.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, लेकिन टीम के प्रचार की पूरी जिम्मेदारी उनके ही पास है। इसी कारण टीम के अन्य मालिकों के बजाय राज और शिल्पा ही टीम का प्रबंधन करते हैं।

पढ़ें : धौनी की पत्‍‌नी साक्षी के बारे में विंदू का क्या है कहना?

नरम-गरम शिल्पा शेंट्टी

टीवी चैनलों पर राज कुंद्रा के संट्टेबाजी में शामिल होने संबंधी खबरें आने के बाद उनकी पत्नी और बॅालीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेंट्टी पहले तो मीडिया पर बरसीं कि वह गलत खबरें चला रहा है, लेकिन दिल्ली पुलिस आयुक्त के बयान के बाद उनके ट्वीट नरम पड़ गए। उन्होंने सारा दोष उमेश पर मढ़ते हुए कहा कि उसने राज के नाम का गलत फायदा उठाया। शाम को कुछ टीवी चैनलों में यह खबर चलने के बाद शिल्पा फिर नाराज हुईं कि पति के साथ वह भी संट्टा लगाती थीं। उन्होंने खुद के संट्टेबाजी में लिप्त होने के आरोप को बकवास करार दिया। कुंद्रा ने भी ट्वीट कर कहा कि मैंने कुछ गलत नहीं किया है और जल्दी ही अपना बयान जारी करूंगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप