Move to Jagran APP

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, ICC T20I Player of the Year अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव को आईसीसी ने साल का सर्वश्रेष्‍ठ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर चुना है। सूर्यकुमार यादव यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बने हैं। स्‍काई ने साल 2022 में 187.43 के स्‍ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 25 Jan 2023 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 05:13 PM (IST)
सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, ICC T20I Player of the Year अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने
सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव को बुधवार को आईसीसी ने साल का सर्वश्रेष्‍ठ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर चुना गया है। सूर्यकुमार यादव का बल्‍ले से शानदार साल रहा, जहां उन्‍होंने कई रिकॉर्ड्स तोड़े और कीर्तिमान स्‍थापित किए।

loksabha election banner

सूर्यकुमार यादव एक कैलेंडर ईयर में 1000 या ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बने थे। उन्‍होंने साल 2022 का अंत सबसे जयादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज के रूप में किया। सूर्या ने 187.43 के बेहतरीन स्‍ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए थे।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'ICC पुरुष T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर के विजेता के पास प्रारूप के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्षों में से एक था। यहां हम उनके 2022 और साल के स्‍टैंडआउट प्रदर्शन पर ध्‍यान दे रहे हैं।' वह भारतीय टी20 टीम के अहम सदस्‍य थे, जिन्‍होंने दो शतक और 9 अर्धशतक जमाए। आईसीसी ने सूर्यकुमार यादव के साल के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन को भी दिखाया।

आईसीसी ने बयान में कहा, 'साल के दौरान यादव ने कई शानदार प्रदर्शन किए। मगर उनका सर्वश्रेष्‍ठ शायद नॉटिंघम में सफेद गेंद की सर्वश्रेष्‍ठ टीमों में से एक इंग्‍लैंड के खिलाफ आया, जहां उन्‍होंने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया। तब सूर्या ने 55 गेंदों में 117 रन बनाए थे।' सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 68 छक्‍के जड़े, जो कि प्रारूप के इतिहास में किसी बल्‍लेबाज द्वारा लगाए सबसे ज्‍यादा हैं।

सूर्यकुमार यादव ने विजेता चुने जाने पर कहा, 'धन्‍यवाद आईसीसी। 2022 मेरे लिए विशेष तौर पर काफी शानदार रहा। मैंने अपने करियर में नई ऊंचाइयां देखीं। मैंने साल 2022 में कई शानदार पारियां खेली, लेकिन सबसे विशेष पारी थी अपने करियर का पहला शतक जमाना। किसी भी क्रिकेटर के लिए अपना पहला शतक जमाना विशेष होता है। मुझे उम्‍मीद है कि आने वाले समय में कई और शानदार पारियां खेलूंगा। एक बार फिर धन्‍यवाद।'

यह भी पढ़ें: '3 साल में एक शतक', रोहित शर्मा ने प्रसारणकर्ता पर जमकर निकाली भड़ास, बोले- सच्‍चाई दिखाने की जरुरत

यह भी पढ़ें: मोहम्‍मद सिराज को कड़ी मेहनत का मिला ईनाम, आईसीसी वनडे रैंकिंग में बन गए नंबर-1 गेंदबाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.