नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम से बाहर चल रहे मध्यमक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना और स्पिनर अमित मिश्रा की फिटनेस पर एक बार फिर से सवाल उठे हैं। ये दोनों खिलाड़ी इस समय टीम इंडिया में वापसी की कोशिशों में लगे हैं। हालांकि, इन्हें भारत 'ए' और न्यूजीलैंड 'ए' के बीच होने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में भी जगह नहीं मिल सकी है। 

बताया जाता है कि सुरेश रैना और अमित मिश्रा भारत 'ए' में चयन के लिए हुए फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए। राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए अब इन दोनों ही खिलाड़ियों को एक बार फिर से फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। तमिलनाडु के ऑल-राउंडर वॉशिंगटन सुंदर की भी फिटनेस अभी उच्चतम स्तर की नहीं लग रही है। उनकी फिटनेस को लेकर भी टेस्ट में कुछ संदिग्ध स्थिति बनी हुई है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अमित मिश्रा और सुरेश रैना दोनों ही इस टेस्ट में पास नहीं हो पाए। बता दें कि टीम इंडिया में केवल मध्यमक्रम के बल्लेबाजों के बीच ही नहीं, बल्कि स्पिनरों के बीच भी काफी प्रतिद्वंद्विता बढ़ गई है। भारत के शीर्ष और अनुभवी स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी वनडे और टी-20 टीम में जगह नहीं मिल पा रही है। ऐसे में रैना और मिश्रा दोनों के लिए आने वाले दिनों में मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। 

बताया जाता है कि दोनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया से अपनी फॉर्म और फिटनेस के कारण ही बाहर किए गए हैं। पिछले कुछ समय में टीम मैनेजमेंट ने फिटनेस मानक बहुत ऊंचे तय कर दिए हैं। यहां तक कि बेंच स्ट्रेंथ के लिए भी फिटनेस का निर्धारित मानक काफी ऊपर है। 

न्यूजीलैंड 'ए' और भारत 'ए' के बीच एक और मुकाबले से पहले एक बार और दोनों खिलाड़ियों की फिटनेस जांची जाएगी। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में कड़ी निगरानी और प्रशिक्षण के बावजूद दोनों ही खिलाड़ी फिटनेस टेस्ट में असफल रहे। अकादमी में दोनों की फिटनेस और फॉर्म पर कोचिंग स्टाफ की पैनी नजर थी।

बोर्ड से जुड़े सूत्रों का कहना है मिश्रा की ट्रेनिंग पिछले 4 महीने से एनसीए कैंप में हो रही थी। इसके बावजूद मिश्रा फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर सके। भारत 'ए' के मैचों में खेलने के लिए चयनकर्ता यजुवेंद्र चहल के विकल्प के तौर पर मिश्रा को देख रहे हैं। इन सबके बाद भी इस गेंदबाज की फिटनेस अभी भी चिंता का कारण है। 

इन दोनों खिलाड़ियों से ज्यादा चिंता का विषय वॉशिंगटन सुंदर हैं। केवल 17 साल के होने के बावजूद उनकी फिटनेस का स्तर संतोषजनक और मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh