Move to Jagran APP

जब दो दिग्गज खिलाड़ी एक दूसरे से हुए रूबरु तो छलक पड़े दोनों के आंसू

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर 1978 हॉकी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले गोपाल भेंगरा से मिले।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 11:35 AM (IST)
जब दो दिग्गज खिलाड़ी एक दूसरे से हुए रूबरु तो छलक पड़े दोनों के आंसू
जब दो दिग्गज खिलाड़ी एक दूसरे से हुए रूबरु तो छलक पड़े दोनों के आंसू

रांची, संजीव रंजन। रांची में खेल के दो दिग्गज पहली बार जब आमने-सामने हुए तो उनकी आंखें छलक पड़ीं। दोनों अपनी भावनाओं को काबू में रखने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन आंखें मानने को तैयार नहीं थीं। इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बना जेएससीए स्टेडियम का कमेंट्री बॉक्स। जहां महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर 1978 हॉकी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले गोपाल भेंगरा से मिले।

loksabha election banner

दायें हाथ से मदद करो तो इसका पता बायें हाथ को भी न चले। कुछ इसी अंदाज में गावस्कर पिछले 17 वर्षो से गोपाल की आर्थिक मदद कर रहे हैं, लेकिन कभी उनसे मिले नहीं। वहीं गोपाल भी अपने इस देवता से मिलने को बेताब थे, लेकिन मौका नहीं मिला। यही वजह है कि मुलाकात के दौरान दोनों भावविह्वल हो गए।

1999 में एक पत्रिका ने गोपाल की आर्थिक बदहाली की खबर छापी थी। बताया था कि कैसे खूंटी के तोरपा निवासी इस खिलाड़ी को जिंदगी जीने के लिए मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है। खबर पढ़ने के बाद गावस्कर ने गोपाल को 5000 रुपये प्रति माह भेजना शुरू किया। बाद में गावस्कर की कंपनी ने यह राशि बढ़ाकर साढ़े सात हजार कर दी, जो अभी भी हर महीने की तीन तारीख को उनके बैंक खाते में पहुंच रही है। गोपाल नेपांच वर्षो तक भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

गावस्कर के पांव छुए : जेएससीए की पहल पर गावस्कर से मिलने के लिए गोपाल को बुलाया गया था। गावस्कर के सामने आते ही गोपाल ने उनके पांव छू लिए। गावस्कर ने उन्हें उठाया और कहा, ‘यह मेरे लिए गौरव का क्षण है कि आप जैसे महान खिलाड़ी से मिल पा रहा हूं। आप आज मेरे मेहमान हैं। आराम से मैच देखिए। आगे भी कोई मदद की आवश्यकता हो तो मुङो जरूर याद करिएगा।’

किया एक-दूसरे को सम्मानित : इस अवसर पर गोपाल ने एक शॉल देकर गावस्कर को सम्मानित किया, वहीं गावस्कर ने उन्हें टीम इंडिया की जर्सी दी। मौके पर गोपाल के बेटे आकाश भेंगरा ने गावस्कर से आशीर्वाद लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.