Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में छाया भारतीय क्रिकेट का 'वंडर किड' शेख शाहिद, स्टीव वॉ ने लिखी किताब

स्टीव वॉ ने अपनी हालिया प्रकाशित पुस्तक द स्पिरिट ऑफ क्रिकेट इंडिया में कोलकाता के चार साल के शेख शाहिद पर तीन पन्नों का विशेष अध्याय लिखा है। उन्होंने उसे उसे भारतीय क्रिकेट का भावी सुपरस्टार करार दिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 05:07 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में छाया भारतीय क्रिकेट का 'वंडर किड' शेख शाहिद, स्टीव वॉ ने लिखी किताब
स्टीव वॉ के साथ शेख शाहिद (फोटो- दैनिक जागरण)

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। एक तरफ टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में मात देकर धूम मचा दी है, वहीं दूसरी तरफ कंगारुओं के देश में इस समय भारतीय क्रिकेट का 'वंडर किड' भी छाया हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के विश्वकप विजेता कप्तान स्टीव वॉ ने अपनी हालिया प्रकाशित पुस्तक 'द स्पिरिट ऑफ क्रिकेट : इंडिया' में कोलकाता के चार साल के शेख शाहिद पर तीन पन्नों का विशेष अध्याय लिखा है, जिसमें उन्होंने शाहिद के क्रिकेटिंग शॉट्स की जमकर तारीफ करते हुए उसे भारतीय क्रिकेट का भावी सुपरस्टार करार दिया है। स्टीव ने अपनी पुस्तक की एक प्रति शाहिद को भेजी है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि स्टीव पिछले साल कोलकाता दौरे के समय 26 जनवरी की सुबह शाहिद से मिलने गुपचुप उसके बेहला स्थित घर पहुंच गए थे। उन्होंने नन्हे शाहिद के साथ खूब क्रिकेट खेला था। उसे बल्लेबाजी के टिप्स दिए थे। अपनी पुस्तक के लिए स्टीव ने खुद से शाहिद की तस्वीरें खींची थीं और तोहफे में उसे एक बल्ला भी भेंट किया था। शाहिद महज डेढ़ साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट के 'वंडर किड' के रूप में मशहूर हो गया था, जब उसके पिता शेख शमशेर से उसकी बल्लेबाजी का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर डाला था।

वह वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से लेकर इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज केविन पीटरसन तक शाहिद के क्रिकेटिंग शॉट्स की तारीफ किए बिना नहीं रह पाए थे। स्टीव की पुस्तक प्रकाशित होने के बाद आस्ट्रेलिया में शाहिद की खूब चर्चा हो रही है। वीवीएस लक्ष्मण, मुरली कार्तिक, युजवेंद्र चहल, एस श्रीसंत समेत कई भारतीय क्रिकेटरों ने भी शाहिद की तारीफ की है।

 

...मानों टी-20 मैच के आखिरी ओवर में बल्लेबाजी कर रहा हो

'शाहिद-तीन साल के बच्चे की विलक्षणता' शीर्षक वाले अध्याय में स्टीव ने लिखा है-'हमें अभिभावक के तौर पर हमेशा इंटरनेट मीडिया के खतरे को लेकर सतर्क किया जाता है। बताया जाता है कि यह किस तरह हमारे बच्चों को बिगाड़ सकता है, लेकिन इसके विपरीत भी हो सकता है। भारत के प्रत्येक विलक्षण प्रतिभा वाले क्रिकेटर को इस माध्यम से तलाशा जा सकता है।

उन्हें इसकी बदौलत वह एक्सपोजर मिल सकता है, जो 10 साल पहले तक संभव नहीं था। हमें तीन साल (स्टीव से मुलाकात के समय शाहिद की उम्र तीन साल थी) के शाहिद के बारे में उसके इंस्टाग्राम अकाउंट से पता चला, जिसमें उसके आकर्षक कवर ड्राइव वाला वीडियो अपलोड किया गया था। शाहिद के घर जाने पर मैंने देखा कि वह प्लास्टिक के बल्ले से इस तरह से जबर्दस्त शॉट्स लगा रहा था, मानों टी-20 मैच के आखिरी ओवर में बल्लेबाजी कर रहा हो। उसका स्ट्रेट ड्राइव देखकर मैं दंग रह गया।

उसके पिता शेख शमशेर ने बताया कि शाहिद सुबह-शाम मिलाकर कुल छह घंटे प्रैक्टिस करता है। छत पर नेट लगाकर उसकी प्रैक्टिस की व्यवस्था की गई है। यह देखकर मुझे अपनी युवावस्था याद आ गई, जब मैं सिडनी के पश्चिम में स्थित उपनगर में अपने गैरेज में प्रैक्टिस किया करता था। हम भविष्य के सुपरस्टार से मिले थे और वहां से बेहद मूल्यवान यादें लेकर लौटे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.