Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ ने वापसी के बाद किया वो कमाल, जो विराट समेत कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया

England vs Australia Ashes 2019 ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह की वापसी की है उसके लिए हर एक दिग्गज खिलाड़ी उनको सलाम कर रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 09:56 AM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 09:56 AM (IST)
स्टीव स्मिथ ने वापसी के बाद किया वो कमाल, जो विराट समेत कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया
स्टीव स्मिथ ने वापसी के बाद किया वो कमाल, जो विराट समेत कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया

नई दिल्ली, जेएनएन। England vs Australia Ashes 2019: ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक साल के बैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह की वापसी की है, उसके लिए हर एक दिग्गज खिलाड़ी उनको सलाम कर रहा है। मार्च, 2018 में एक साल के लिए बॉल टैंपरिंग के दोषी पाए जाने के बाद बैन किए गए स्टीव स्मिथ 16 महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट में उतरे तो उन्होंने महज चार पारियों में वो कर दिखाया जो कोई भी बल्लेबाज साल 2019 में नहीं कर पाया।

loksabha election banner

चार पारियों में जड़ दिए तीन शतक

इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से शुरू हुई एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ ने अभी तक चार पारियों में बल्लेबाजी की है। इन चार पारियों में से तीन पारियों में स्टीव स्मित ने शतक जड़ा है, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। इसके अलावा एक पारी में वे 92 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए थे, जब उनको जोफ्रा आर्चर की एक बाउंसर गेंद सिर के पीछे लगी थी। इसके बाद वे अगली पारी और फिर अगला टेस्ट मैच खेल नहीं पाए, लेकिन जैसे ही उनको फिर से मौका मिला तो वे अंग्रेजों पर बरस पड़े।

ये भी पढ़ेंः स्टंप्स पर नहीं थीं गिल्लियां, फिर भी अंपायरों के कहने पर खेला गया मैच; जानिए क्यों

टेस्ट के नंबर वन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने इस साल खेले तीन टेस्ट मैचों की महज चार पारियों में इतने रन बना लिए हैं, जो कई खिलाड़ी दर्जनों पारियां खेलकर नहीं बना पाए हैं। यहां तक कि अब तक टेस्ट में नंबर वन की कुर्सी संभालने वाले विराट कोहली का तो इस लिस्ट में नाम तक नहीं है। दरअसल, स्टीव स्मिथ ने चार टेस्ट पारियों में 577 रन बनाए हैं। स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का नाम है, जिन्होंने साल 2019 में टेस्ट मैचों की 13 पारियों में 513 रन बनाए हैं।

इन दो दिग्गजों के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के एक और बल्लेबाज ट्रेविस हेड का नाम है, जो 11 पारियों में 503 रन बना चुके हैं। वहीं, साउथ अफ्रीकाई टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 7 पारियों में 428 रन बना चुके हैं। इनके अलावा श्रीलंकाई टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 12 पारियों में 427 रन बना पाए हैं। उधर, विराट कोहली के नाम साल 2019 में खेली गई पांच पारियों में सिर्फ 159 रन हैं, जिसमें केवल दो अर्धशतक शामिल हैं।

साल 2019 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन

577 रन- स्टीव स्मिथ (4 पारियां)

513 रन- बेन स्टोक्स (13 पारियां)

503 रन- ट्रेविस हेड (11 पारियां)

428 रन- क्विंटन डिकॉक (7 पारियां)

427 रन- दिमुथ करुणारत्ने (12 पारियां)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.