Move to Jagran APP

WTC Final: 111 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, Steve Smith और Travis Head की जोड़ी ने किया कमाल

Steve Smith and Travis Head partnership record ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की पहली पारी में कई रिकॉर्ड बनाए। दोनों ने अपनी शानदार पारी से 111 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Thu, 08 Jun 2023 08:38 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 08:38 PM (IST)
WTC Final: 111 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, Steve Smith और Travis Head की जोड़ी ने किया कमाल
Steve Smith and Travis Head partnership broke records

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 469 रन बनाए। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों ने चैंपियनशिप के फाइनल में शतक लगाए। ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली।

loksabha election banner

तोड़े कई रिकॉर्ड-

स्टीव स्मिथ ने 268 गेंदों पर 19 चौके लगाकर 121 रन की पारी खेली और दूसरी तरफ ट्रेविस हेड ने 174 गेंदों पर 25 चौके और एक छक्के का साथ 163 रन की खतरनाक पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच 285 रनों की पार्टनरशिप हुई। इसके साथ ही दोनों बल्लेबाजों ने कई नए रिकॉर्ड्स बनाए। 

तोड़ा 111 साल पुराना रिकॉर्ड -

दोनों की जोड़ी ने 111 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा है। दरअसल स्मिथ और हेड ने तटस्थ (न्यूट्रल) टेस्ट में किसी भी विकेट के लिए ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी द्वारा सबसे बड़ी पार्टनरशिप का 111 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। 1912 में वॉरेन बार्डस्ले और चार्ल्स कैलावे ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 242 रन जोड़े थे, जिसे आज स्मिथ और हेड की पार्टनरशिप ने तोड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया की बड़ी पॉर्टनरशिप पारियां-

इसके बाद मई 2012 में बार्डस्लेऔर कैलावे ने भी मैनचेस्टर में एक तटस्थ टेस्ट में 202 रन की पार्टनरशिप की थी। इसके बाद मैथ्यू हेडन और रिकी पोंटिंग ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ 184 रन बनाए थे, जो बार्ड्सले और कैलावे के रिकॉर्ड के काफी करीब थे, लेकिन इसे तोड़ने में सफल नहीं हो सके थे।

111 साल रिकॉर्ड तोड़ने से चूके हेड-

इसके साथ ही ट्रेविस हेड अपने व्यक्तिगत स्कोर में 2 रन से 111 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। वॉरेन बार्डस्ले के नाम 1912 में तटस्थ (न्यूट्रल) स्थान साउथ अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स में टीम के लिए सबसे अधिक 164 रन बनाने का रिकॉर्ड है, जिसे ट्रेविस हेड द ओवल में तोड़ने से एक कदम दूर रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.