सिडनी, एपी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को एक बार फिर से कंगारू टीम की कप्तानी मिल सकती है। स्टीव स्मिथ से कप्तानी का दो साल का बैन हट गया है और वे फिर से ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान बनने के पात्र बन गए हैं। रविवार 29 मार्च 2020 को उन पर लगा दो साल लीडरशिप का बैन हट गया। इसके बाद वे फिर से कप्तान के योग्य हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट जब से शुरू होगी, तभी से वे टीम के कप्तान नियुक्त किए जा सकते हैं, लेकिन ये फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को करना है।

स्टीव स्मिथ पर एक साल के लिए बतौर खिलाड़ी और दो साल के लिए बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बैन लगा था जो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने लगाया था, क्योंकि उनको साउथ अफ्रीका में मार्च 2018 में केपटाउन टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग करने का दोषी पाया गया था। उनकी ये सजा रविवार को समाप्त हो गई और अब वे फिर से कंगारू टीम के कप्तान बनने के योग्य हो गए। हालांकि, इससे एक साल पहले उनको आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की कमान मिल गई थी।

कोरोना वायरस के चलते ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे और टी20 सीरीज रद हो गई, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम का इंग्लैंड और बांग्लादेश दौरा भी इस संक्रमण के कारण संदेह में लग रहा है। अपने आप को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए स्टीव स्मिथ 10 किलोमीटर की दौड़ भी लगा रहे है। वहीं, चैनल नाइन से बात करते हुए उन्होंने कहा है कि इस साल आइपीएल उन्हें नहीं लगता कि होगा।

स्टीव स्मिथ ने कहा है, "निश्चित रूप से ऐसा लग रहा है कि इस बार आइपीएल नहीं होगा। मैं सोचता हूं कि अगले कुछ दिन में इस बारे में मीटिंग होगी और नतीजे पर पहुंचा जाएगा कि इस लीग का क्या करना है। मैं बस मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहने की कोशिस कर रहा है। अगर आइपीएल होता है तो अच्छी बात है और यदि नहीं, तो इस समय दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है। तो बस इसे दिन पर दिन खेलते हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में टीम के कप्तान टिम पेन हैं, जो 25 साल के हैं और वे जल्द ही टेस्ट क्रिकेट छोड़ सकते हैं, क्योंकि कंगारू टीम में ऐसा कल्चर है कि खिलाड़ी 35 साल के आसपास में क्रिकेट अलविदा कह देते हैं। वहीं, वनडे और टी20 टीम के कप्तान एरोन फिंच हैं जो फिट हैं और अगले कुछ साल खेल सकते हैं। ऐसे में कौन से फॉर्मेट की कप्तानी स्मिथ को मिलेगी, ये देखने वाली बात होगी।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस