Move to Jagran APP

2011 वर्ल्ड कप फाइनल मैच पर फिक्सिंग के आरोप के बाद श्रीलंका सरकार ने जांच शुरु करवाई

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री द्वारा 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल फिक्स होने की बात कहे जाने के बाद मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 07:54 PM (IST)
2011 वर्ल्ड कप फाइनल मैच पर फिक्सिंग के आरोप के बाद श्रीलंका सरकार ने जांच शुरु करवाई
2011 वर्ल्ड कप फाइनल मैच पर फिक्सिंग के आरोप के बाद श्रीलंका सरकार ने जांच शुरु करवाई

कोलंबो, प्रेट्र। वनडे वर्ल्ड कप 2011 में भारत ने फाइनल मैच में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व कप खिताब अपने नाम किया था, लेकिन ये मैच फिक्स था और ऐसा आरोप श्रीलंका के पूर्व खेलमंत्री महिंदानंदा अलुथगामेगे ने लगाया था। अब पूर्व खेलमंत्री की तरफ से ऐसा आरोप लगाए जाने के बाद श्रीलंका के मौजूदा खेलमंत्री डल्लास अलाहाप्लेरूमा ने इसके जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि इसकी जांच में जो भी अपडेट हो वो उन्हें हर दो सप्ताह में दिए जाएं। इसके बाद खेल सचिव के रूवानचंद्रा ने खेलमंत्री के आदेश पर मंत्रालय की जांच इकाई से सामने इससे संबंधित शिकायत दर्ज करा दी। 

loksabha election banner

इससे पहले महिंदानंदा अलुथगामेगे ने आरोप लगाया था कि उनकी टीम ने भारत को मैच बेच दिया था। उनके इस आरोप के बाद पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने ने इसे गलत बताते हुए सबूत की मांग की थी। कुमार संगकारा 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका टीम के कप्तान थे। पूर्व खेल मंत्री ने एक इंटरव्यू में कहा था कि भारत व श्रीलंका का फाइनल मैच फिक्स था। उन्होंने कहा था कि मैं आपको बताता हूं कि हमने 2011 वर्ल्ड कप बेच दिया था। जब मैं खेलमंत्री था तब भी मैंने यही बात कही थी और मैं अब भी अपने इस बात पर कायम हूं। 

महिंदानंदा ने कहा था कि हमें वो मैच जीतना चाहिए था और मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं मैंने महसूस किया था कि वो मैच फिक्स था। मैं इस बात पर बहस करने के लिए भी तैयार हूं। वहीं इस मामले में टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने ट्वीट करते हुए कहा कि उन्हें अपने सबूत आइसीसी की भ्रष्टाचार रोधी और सुरक्षा इकाई के पास लेकर जाने की आवश्यकता है, ताकि मामले की पूरी तरह से जांच हो सके। 

वहीं दूसरी तरफ उस फाइनल मैच में श्रीलंका की तरफ से शतक लगाने वाले पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने कहा कि ये आरोप पूरी तरह से बकवास और निराधार हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए पूछा कि क्या चुनाव होने वाले हैं जो नया सर्कस शुरू हुआ है। मुझे ये पसंद आया...नाम और सबूत क्या है। वहीं पूर्व खेल मंत्री ने कहा था कि मैच के नजीते को फिक्स करने में खिलाड़ी नहीं बल्कि कुछ अन्य लोग लगे थे। इससे पहले श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने भी 2011 वर्ल्ड कप फाइनल के फिक्स होने की बात करते हुए जांच करने की मांग कर डाली थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.