Move to Jagran APP

क्रिस गेल की तूफानी पारी कई मायनों में रही खास

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ शनिवार को आइपीएल-8 का पांचवा मैच कई मायनों में खास बन गया। आइए नजर डालते है कि ईडन गार्डन्‍स पर गेल के लिए ये मैच क्‍यूं बना खास:

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2015 11:23 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2015 12:25 PM (IST)
क्रिस गेल की तूफानी पारी कई मायनों में रही खास

कोलकाता। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ शनिवार को आइपीएल-8 का पांचवा मैच कई मायनों में खास बन गया। आइए नजर डालते है कि ईडन गार्डन्स पर गेल के लिए ये मैच क्यूं बना खास:

loksabha election banner

गेल विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में 7 हजार रन पूरे किए। केकेआर के खिलाफ गेल ने जैसे ही 25वां रन बनाया, उन्होंने इस मुकाम को हासिल कर लिया। पारी के 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर गेल ने एक रन लेकर अपने सात हजार रन पूरे किए।

तस्वीरें : गेल के तूफान में घरेलू मैदान पर टिक नहीं पाए नाइट राइडर्स

इसके अलावा गेल ने आइपीएल में अब तक 21 अर्धशतक पूरे कर लिए हैं। वे शतक बनाने से जरूर चूक गए अन्यथा यह उनके आइपीएल करियर का पांचवा शतक होता। आइपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले खिलाड़ी केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर हैं, जिन्होंने अब तक 25 अर्धशतक लगाए हैं। इस सूची में दूसरा नाम चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना का आता हैं जिनके नाम 24 अर्धशतक दर्ज है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 23 अर्धशतक जमाकर इस सूची में तीसरे स्थान पर है।

गेल के लिए ईडन गार्डन्स काफी भाग्यशाली साबित हुआ है। उन्होंने शनिवार को केकेआर के खिलाफ 56 गेंदों में 96 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। केकेआर ने आरसीबी को 178 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे आरसीबी ने 6 गेंद शेष रहते सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऐसे ही 22 अप्रैल 2011 को इसी मैदान पर केकेआर ने आरसीबी के सामने 172 रन का लक्ष्य रखा था। तब भी गेल ने धमाकेदार (नाबाद 102 रन, 55 गेंद) शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। केकेआर के खिलाफ दोनों बार क्रिस गेल की बदौलत ही आरसीबी को जीत नसीब हुई है।

हालांकि गेल के आइपीएल करियर में ईडन गार्डन्स का नाम गलत कारण से भी दर्ज हो गया, जिसे वे जल्द से जल्द भूलना चाहेंगे। क्रिस गेल अपने आइपीएल करियर में पहली बार रनआउट हुए हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

साभार - नई दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.