Move to Jagran APP

सन्न रह गई द.अफ्रीकी टीम, होटल के गलत कमरे में पहुंच गई 'रणनीति'

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के मैनेजमेंट से एक ऐसी चूक हो गई जिससे उनके सभी खिलाड़ी बेहद निराश हो गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से पूर्व टीम मैनेजमेंट ने अपने गेंदबाजों के लिए एक खास रणनीति तैयार की थी जिसका खाका कागजों पर

By ShivamEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2015 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2015 05:51 PM (IST)
सन्न रह गई द.अफ्रीकी टीम, होटल के गलत कमरे में पहुंच गई 'रणनीति'

सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के मैनेजमेंट से एक ऐसी चूक हो गई जिससे उनके सभी खिलाड़ी बेहद निराश हो गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से पूर्व टीम मैनेजमेंट ने अपने गेंदबाजों के लिए एक खास रणनीति तैयार की थी जिसका खाका कागजों पर तैयार किया गया था। गलती बस इतनी हो गई कि एक कागज को डेल स्टेन के कमरे के नीचे खिसकाने के बजाए इसको किसी और कमरे में डाल दिया गया और इस कमरे में ठहरे हुए गेस्ट ने इसे फेसबुक पर सार्वजनिक कर दिया।

loksabha election banner

- लीक हुई ये रणनीतिः

टीम के प्रवक्ता लेराटो मेलकूटू ने भी इस गलती को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा, 'दुर्भाग्यवश, ये सच है।' विस्तार में कागज पर तैयार की गई इस रणनीति में बताया गया है कि गेंदबाजों को कैसे, कब और किस बल्लेबाज को कहां गेंदे करनी होंगी। इसके अलावा अंतिम ओवरों यानी डेथ ओवर्स की रणनीति को भी बताया गया है जिसे तीन हिस्सों में बांटा गया है। जैसे, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को उनसे गेंद दूर फेंकने की रणनीति बताई गई है ताकि वो ड्राइव न कर सकें और खराब शॉट खेल जाएं। ऐसे ही ओपनर मार्टिन गुप्टिल को इस रणनीति में एक ऐसा बल्लेबाज बताया गया है जो हवा में गेंद पर कट शॉट खेलता है इसलिए गेंदबाजों को गेंद अंदर स्विंग कराने की हिदायत दी गई है। इसी तरह ल्यूक रोंची और जॉर्ज वॉकर को हुक और पुल शॉट खेलने वाले खिलाड़ी बताए गए हैं।

- जिमी नीशम ने इस गेस्ट को दिया तोहफाः

इस रणनीति को सार्वजनिक करने वाली होटल की गेस्ट कसेंड्रा टीसडेल से न्यूजीलैंड के खिलाड़ी जिमी नीशम इतना खुश हुए हैं कि उन्होंने कसेंड्रा को मैच का टिकट तक दे दिया।

- पहले भी हो चुका है ऐसाः

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब ऐसा कुछ हुआ है। इससे पहले भी कई टीमों के मैनेजमेंट ऐसी चूक कर चुके हैं। सबसे प्रसिद्ध में से एक है 2001 में ऑस्ट्रेलिया का इंग्लैंड दौरा जब ऑस्ट्रेलियाई कोच जॉन बुकानन ने कुछ प्ररित करने वाले शब्द लिखकर अपने खिलाड़ियों के कमरे में डालने का प्रयास किया था लेकिन इनमें से एक कागज गलत कमरे में चला गया, जिस कमरे में इंग्लैंड का एक पत्रकार ठहरा था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.