Move to Jagran APP

डिकॉक ने धोखेबाजी से नहीं होने दिया पाकिस्तानी बल्लेबाज का दोहरा शतक, दुनिया कर रही है थू-थू

पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां दोहरे शतक के करीब थे लेकिन साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने धोखेबाजी करते हुए उनको 193 रन के निजी स्कोर पर आउट करा दिया और उनका दोहरा शतक नहीं होने दिया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:29 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 09:29 AM (IST)
डिकॉक ने धोखेबाजी से नहीं होने दिया पाकिस्तानी बल्लेबाज का दोहरा शतक, दुनिया कर रही है थू-थू
Quinton de Kock ने Fakhar Zaman को धोखे से रन आउट कराया (फोटो ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। SA vs PaK: पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। हाई स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने बाजी मारी, लेकिन पाकिस्तान की पारी के आखिरी ओवर में मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम नए एक चीटिंग की, जिसकी वजह से पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां का दोहरा शतक पूरा नहीं हो सका। इस मैच में साउथ अफ्रीका को 17 रन से जीत मिली।

loksabha election banner

दरअसल, पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां 342 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 192 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। 6 गेंदों में पाकिस्तान को 31 रनों की दरकार थी, जो असंभव नहीं था, लेकिन संभव भी नहीं लग रहा था। हालांकि, फखर जमां के पास दोहरा शतक ठोकने का मौका था, लेकिन साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने धोखेबाजी करते हुए पाकिस्तानी ओपनर को रन आउट करा दिया। यहां तक अंपायरों ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया।

पाकिस्तान टीम के ओपनर फखर जमां क्रीज पर थे और वे आखिरी ओवर की पहली गेंद पर दो रन दौड़ रहे थे। वे आसानी से दूसरा रन पूरा कर भी लेते, लेकिन क्विंटन डिकॉक ने चालाकी दिखाई, जो कि जेंटलमैन के इस खेल में शोभा नहीं देती है। यहां तक कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी की ओर से इस तरह की चीजें करने के लिए सजा का प्रावधान भी है, लेकिन किसी का ध्यान इस ओर नहीं गया और जमां को आउट दिया गया।

दरअसल, फखर जमां जब दूसरा रन पूरा करने वाले थे तो वे विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक की तरफ देख रहे थे, लेकिन डिकॉक ने इशारा किया कि थ्रो को नॉन स्ट्राइक एंड पर फेंकिए। इस बीच देखा गया कि एडन मार्क्रम ने थ्रो विकेटकीपर के एंड पर फेंका, लेकिन इस बीच फखर जमां अपने साथी खिलाड़ी की तरफ देखने लगे, क्योंकि डिकॉक के इशारे से उन्हें ऐसा लगा था कि थ्रो दूसरे छोर पर जाएगा। ऐसे में उनके दौड़ने की रफ्तार धीमी हो गई और थ्रो सीधा विकेट पर लगा।

क्विंटन डिकॉक की इस धोखेबाजी के कारण फखर जमां 193 रन पर आउट हो गए और अपने दूसरे वनडे दोहरे शतक से चूक गए। इसके बाद डिकॉक की काफी आलोचना हो रही है। खासकर पाकिस्तान टीम के फैंस और वहां के पत्रकार से लेकर क्रिकेट एक्सपर्ट भी डिकॉक की निंदा कर रहे हैं। यहां तक कि अंपायरिंग पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि इस तरह की चीजों के लिए आइसीसी ने सजा का प्रावधान रखा है।

बल्लेबाजी कर रहे किसी भी खिलाड़ी को डिस्ट्रेक्ट करने के एवज में दूसरी टीम को 5 रन की पेनाल्टी लग सकती है। इसके अलावा उस ओवर की गेंद को ओवर में काउंट नहीं किए जाने का भी प्रावधान है। आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के लिए आइसीसी ने खास ये नियम बनाए हैं, लेकिन इन नियमों को ताक पर रखा गया और पाकिस्तान की

टीम को 17 रनों से हार का सामना करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.