Move to Jagran APP

ICC लगा सकता है साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड पर पाबंदी, सरकार ने CSA को किया निलंबित

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को सरकार ने निलंबित करते हुए इसे अपने अधीन में करने का फैसला लिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 01:46 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 01:46 AM (IST)
ICC लगा सकता है साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड पर पाबंदी, सरकार ने CSA को किया निलंबित
ICC लगा सकता है साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड पर पाबंदी, सरकार ने CSA को किया निलंबित

नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड मुश्किलों में घिरती नजर आ रही है। अंदर की कलह की वजह से गुरुवार को सरकार ने मामले में दखल दिया। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को सरकार ने निलंबित करते हुए इसे अपने अधीन में करने का फैसला लिया। साउथ अफ्रीका की ओलंपिक समिति ने देश की क्रिकेट को अपने अधीन कर लिया है।

loksabha election banner

लंबे समय से चले आ रहे विवाद के बाद साउथ अफ्रीका क्रिकेट को लेकर वहां की सरकार ने एक कड़ा कदम उठाते हुए बड़ा फैसला लिया। सरकार ने देश की क्रिकेट संस्था क्रिकेट साउथ अफ्रीका को निलंबित करने का फैसला लिया। इस फैसले के बाद यह भी तय कर दिया कि अब यह बोर्ड स्वतंत्र नहीं बल्कि पूरी तरह से सरकार के अधीन काम करेगी।

अंग्रेजी क्रिकेट वेबसाइट Cricbuzz के मुताबिक साउथ अफ्रीका के खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को एक खत लिखाकर इस बात की जानकारी दी। जो खत लिखा गया है उसमें सीएसए बोर्ड और वरिष्ठ अधिकारियों से बोर्ड के प्रशासनिक कार्यों से खुद को अलग करने के लिए कहा गया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के मुताबिक अब क्रिकेट साउथ अफ्रीका पर पाबंदी की तलवार लटक रही है। आईसीसी के नियम के मुताबिक देश की क्रिकेट संस्था में किसी भी तरह के सरकार का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। इस नियम का उल्लंघन किए जाने पर आईसीसी उस क्रिकेट बोर्ड पर प्रतिबंध लगा सकती है। कुछ महीनों पहले जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड पर इसी तरह से नियम के तहत आईसीसी ने इंटरनेशनल स्तर पर टूर्नामेंट खेलने पर पाबंदी लगा दी थी।

ओलंपिक कमेटी द्वारा लिखे गए पत्र के मुताबिक, सीएसए बोर्ड और जो भी सीनियर अधिकारी हैं बोर्ड के साथ काम करने वाले उनको निर्देश दिया जाता है कि वह सीएस ए में किए जा रहे काम से अलग हट जाएं। दिसंबर 2019 के बाद से हमें अनियमित्ताओं के घटना की कई जानकारी मिल चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.