नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खत्म होने के ठीक बाद यानी 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी। इस घरेलू सीरीज के खत्म होने के बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो जाएगी। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी जिसकी शुरुआत 17 दिसंबर से होगी और इस टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद दोनों देशों के बीच तीन वनडे और फिर चार मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन किया जाएगा। भारत का साउथ अफ्रीका दौरा 26 जनवरी को खत्म होगा। बतौर फुल टाइम हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ टीम इंडिया का यह पहला विदेशी दौरा होगा। 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जो तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी उसका आखिरी यानी अंतिम व तीसरा टेस्ट मैच अब जोहानसबर्ग की जगह केपटाउन में खेला जाएगा। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इसकी आधिकारिक घोषणा शुक्रवार को की। जोहानसबर्ग को 17 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट और फिर तीसरे टेस्ट (3 से 7 जनवरी) की मेजबानी करनी थी जबकि सेंचुरियन को 26 दिसंबर से 'बाक्सिंग डे' टेस्ट की मेजबानी करनी है। लेकिन अब सीएसए ने तीसरे टेस्ट के आयोजन स्थल को बदलने की घोषणा की और अब इसे केपटाउन में खेला जाएगा। हालांकि सीएसए ने ऐसा फैसला क्यों किया है इसके बारे में कुछ साफ नहीं किया गया है। 

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सीएसए ने कार्यक्रम में एक अहम बदलाव की घोषणा की है कि फ्रीडम सीरीज का तीसरा बेटवे टेस्ट जोहानसबर्ग के इंपीरियल वांडरर्स से हटाकर केपटाउन के सिक्स गन ग्रिल न्यूलैंड्स में कराया जाएगा।

Edited By: Sanjay Savern