Move to Jagran APP

श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर द. अफ्रीका बनी नंबर 1 टीम, विश्व चैंपियन को पछाड़ा

2002 में आइसीसी की वनडे रैंकिंग शुरू होने के बाद से दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवीं बार नंबर एक बनी है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 11 Feb 2017 12:30 PM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2017 05:28 PM (IST)
श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर द. अफ्रीका बनी नंबर 1 टीम, विश्व चैंपियन को पछाड़ा
श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर द. अफ्रीका बनी नंबर 1 टीम, विश्व चैंपियन को पछाड़ा

दुबई, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को पांच मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से हराकर आइसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक की पोजीशन हासिल की है। इस सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया से चार अंक कम थे और वह दूसरे नंबर की वनडे टीम थी।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया को जहां न्यूजीलैंड के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 5-0 से मात देकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया। अब दक्षिण अफ्रीका के पास 119 अंक हैं।

वनडे में भारतीय टीम चौथे नंबर पर है और उसके पास 112 अंक हैं। न्यूजीलैंड की टीम भारत से 1 अंक आगे है और उसके 113 अंक हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान एबी डिविलियर्स ने इस मौके पर कहा, 'हम फिर से नंबर वनडे टीम बनकर काफी खुश हैं। हमने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है।'

उन्होंने कहा कि इस साल आइसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी होनी है और उसकी तैयारी के लिए हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। डिविलियर्स के मुताबिक नंबर एक की जगह के लिए काफी कड़ी टक्कर है और इस जगह पर बने रहना काफी मुश्किल होगा। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका नवंबर 2014 में वनडे में नंबर एक टीम बनी थी। इसके बाद भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराकर इस जगह पर कब्जा जमा लिया था। हालांकि, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 4-1 से हराकर इस जगह पर कब्जा किया था।

2002 में आइसीसी की वनडे रैंकिंग शुरू होने के बाद से दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवीं बार नंबर एक बनी है। 1 मई 2016 से दक्षिण अफ्रीका ने 17 वनडे खेले हैं, जिसमें से उसने 13 जीते हैं। तीन में से दो मैच उसने वेस्टइंडीज से हारे हैं और एक ऑस्ट्रेलिया से। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ताजा सीरीज में हार से श्रीलंका के तीन अंक कम हुए हैं। हालांकि, वह अब भी रैंकिंग में छठे नंबर की टीम है। पहले उसके और सातवें नंबर की टीम बांग्लादेश के बीच 10 अंकों का अंतर था, जो अब घटकर सात अंकों का रह गया है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.