Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट अश्वेत खिलाडि़यों को मैदान में कम उतारने पर करेगा जांच

CSA ने घरेलू सीरीज में बोर्ड के बदलाव के लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहने पर केप कोबरा के टीम चयन की जांच करेगा

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:02 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:02 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट अश्वेत खिलाडि़यों को मैदान में कम उतारने पर करेगा जांच
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट अश्वेत खिलाडि़यों को मैदान में कम उतारने पर करेगा जांच

जोहानिसबर्ग, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (सीएसए) ने घरेलू सीरीज में बोर्ड के बदलाव के लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहने पर केप कोबरा के टीम चयन की जांच करेगा, जिसने वॉरियर्स के खिलाफ आवश्यक तीन के बजाय सिर्फ दो अफ्रीकी मूल के अश्वेत खिलाडि़यों को मैदान में उतारा था। सीएसए ने परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता के तहत घरेलू मैचों के लिए हर टीम के अंतिम-11 खिलाडि़यों में छह अश्वेत खिलाड़ी को जगह देने की अपेक्षा रखता है जिसमें तीन अफ्रीकी मूल के अश्वेत खिलाड़ी हों।

loksabha election banner

कोबरा की टीम ने केपटाउन में सोमवार को शुरू हुए चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच में सिर्फ दो अफ्रीकी मूल के अश्वेत खिलाडि़यों को शामिल किया। अखोना एमनियाका को पहले टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें अंतिम-11 में जगह नहीं मिली। कोबरा ने हालांकि बाद में टीम संयोजन को लेकर सीएसए को अपने रुख से अवगत कराया। सीएसए के संचार के प्रमुख थेमी माउंटेम्बी ने बताया कि सीएसए को प्रशासनिक शतरें को पूरा नहीं करने के मामले में वेस्टर्न केप क्रिकेट (केप कोबरा) का आवेदन मिला है।

सीएसए इस घटना की आगे की जांच शुरू करेगा और डब्ल्यूसीसी की तर्क की वैधता पर निर्णय लेने के लिए सभी संबंधित और प्रासंगिक जानकारी पर विचार करेगा। टूर्नामेंट में हालांकि भाग ले रही अन्य पांच टीमें अफ्रीकी मूल के अश्वेत खिलाडि़यों की जरूरी संख्या के साथ मैदान में उतरे। दो महीनों में ये दूसरा मौका है जब वेस्टर्न प्रॉविंस और क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Afica) आमने-सामने हैं। इससे पहले सितंबर में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने आर्थिक और प्रबंधन के मुद्दे पर वेस्टर्न प्रॉविंस क्रिकेट एसोसिएशन को निलंबित कर दिया था।एसोसिएशन ने इस निलंबन को कोर्ट में चुनौती दी है। मामला अब भी कोर्ट के विचाराधीन है। खास बात है कि घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहीं अन्य सभी पांचों फ्रेंचाइजियों ने नियमों के तहत ही अश्वेत खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.