Move to Jagran APP

द. अफ्रीका ने पाकिस्तान का किया क्लीन स्वीप, फिर मिला ये बड़ा इनाम

SA vs Pak: जोहानिसबर्ग टेस्ट में द. अफ्रीका ने पाकिस्तान को 107 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 10:21 AM (IST)
द. अफ्रीका ने पाकिस्तान का किया क्लीन स्वीप, फिर मिला ये बड़ा इनाम
द. अफ्रीका ने पाकिस्तान का किया क्लीन स्वीप, फिर मिला ये बड़ा इनाम

जोहानिसबर्ग, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन पाकिस्तान को 107 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहला टेस्ट छह विकेट से और दूसरा टेस्ट मैच नौ विकेट से जीता था।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 262 रन का स्कोर बनाया था और उसने पाकिस्तान को उसकी पहली पारी में 185 रन पर समेटकर 77 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और इस तरह पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 381 रनों का लक्ष्य रखा।

पाकिस्तान की टीम इसके जवाब में 65.4 ओवर में 273 रन पर सिमट गई। रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम एक समय तीन विकेट पर 153 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी लेकिन फिर उसके बाद उसने 120 रन के अंदर अपने आखिरी के सात विकेट गंवा दिए।

पाकिस्तान के लिए असद शफीक ने सर्वाधिक 65, शादाब खान ने नाबाद 47, शान मसूद ने 37, इमाम उल हक ने 35, हसन अली ने 22, बाबर आजम ने 21, अजहर अली ने 15, फहीम अशरफ ने 15, मोहम्मद आमिर ने चार, मोहम्मद अब्बास ने नौ और कप्तान सरफराज अहमद खाता खोले बिना आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबादा ने तीन, डुआने ओलिवर ने तीन, डेल स्टेन ने दो और वर्नोन फिलेंडर ने एक विकेट हासिल किए। मैच में शतक जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

द. अफ्रीका को हुआ बड़ा फायदा

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद दक्षिण अफ्रीका आइसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका को चार अंक मिले और अब उसके 110 अंक हो गए हैं। भारत के 116 अंक हैं और वो इस लिस्ट में नंबर एक पायदान पर बना हुआ है। हालांकि द.अफ्रीका इस बड़ी जीत के बाद अंकों में भारत के काफी करीब भी आ गया है।

वहीं, सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तान एक स्थान लुढ़ककर सातवें नंबर पर खिसक गया है। पाकिस्तान ने 92 अंकों के साथ सीरीज की शुरुआत की थी लेकिन अब उसके 88 अंक ही रह गए हैं और वह श्रीलंका से तीन अंक नीचे हो गया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.