किंग सिटी, एपी। कनाडा ग्लोबल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में सोमवार देर रात एक-दूसरे के सामने खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं चले। वार्नर ने विन्नीपेग हॉक्स की ओर से खेलते हुए दो गेंद में मात्र एक ही रन बनाया। इसके बावजूद हॉक्स ने स्मिथ की टोरंटो नेशनल को 56 रन से शिकस्त दी। स्मिथ हालांकि वार्नर से थोड़ा बेहतर खेले और उन्होंने 10 गेंद में तीन रन बनाए। विन्नीपेग के छह विकेट पर 164 रन के जवाब में टोरंटो 108 रन पर ढेर हो गई। स्मिथ ने गेंदबाजी भी की और दो ओवर में 34 रन लुटा दिए। वार्नर और स्मिथ दोनों पर बॉल टेंपरिंग की वजह से 12 माह का प्रतिबंध लगा हुआ है।

इंग्लैंड लायंस को हरा भारत-ए ने जीती सीरीज

भारत-ए ने अपने ऑलराउंड खेल के दम पर सोमवार देर रात यहां ओवल मैदान पर खेले गए त्रिकोणीय वनडे सीरीज के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड लायंस को पांच विकेट से मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने पहले गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड लायंस को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 264 रनों पर सीमित कर दिया और फिर 48.2 ओवरों में पांच विकेट पर 267 रन बनाकर ट्रॉफी अपने नाम की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड लायंस की शुरुआत खराब रही और मेजबान टीम ने 33 रन पर ही दो विकेट खो दिए। इसके बाद सैम हैन (108) ने शानदार शतक लगाते हुए लियाम लिविंगस्टोन (83) के साथ तीसरे विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी की और मेजबान टीम के लिए सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया।

भारत के लिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर और खलील अहमद ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर को दो और क्रुणाल पांड्या को एक विकेट मिला। जवाब में इंडिया-ए की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 15 रन के निजी स्कोर पर ही आउट हो गए। मयंक अग्रवाल (40) और शुभमन गिल (20) ने भारतीय पारी को संभाला। 74 के कुल योग पर गिल के आउट होने के बाद मेहमान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम का स्कोर 196/5 हो गया। इसके बाद, रिषभ पंत (नाबाद 64) ने क्रुणाल पांड्या (नाबाद 34) के साथ मिलकर भारत-ए को जीत तक पहुंचाया।

लिटन की बांग्लादेश वनडे टीम में वापसी

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज दौरे पर होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास को टीम में शामिल किया है, जबकि सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस को बाहर कर दिया है। लिटन के साथ-साथ तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान, शब्बीर रहमान और इनामुल हक की भी 16 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है। टीम की कमान तेज गेंदबाज मशरफे मुर्तजा के हाथों में होगी। वहीं कायेस के अलावा ऑलराउंडर नासिर हुसैन, अब्दुल हसन, मुहम्मद सैफुद्दीन, मुहम्मद मिथुन और सुंजामुल इस्लाम को टीम से बाहर रखा गया है। इनकी जगह मोसादिक हुसैन, नजमुल हुसैन, नजमुल इस्लाम, अबु हैदर और अब जायेद को मौका दिया गया है।

वनडे सीरीज 22 जुलाई से शुरू होगी, जिसके मैच गयाना और सेंट किटस में खेले जाएंगे। इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

टॉम की जगह उनके भाई सैम इंग्लिश टीम में

ऑलराउंडर सैम कुरन को उनके चोटिल भाई टॉम कुरन की जगह इंग्लैंड की वनडे टीम में चुना गया है। इंग्लैंड और भारत के बीच 12 जुलाई से वनडे सीरीज शुरू होनी है। टॉम चोटिल होने की वजह से टी-20 सीरीज भी नहीं खेल रहे हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा कि टॉम इंग्लिश मेडिकल टीम के निर्देशन में चोट से उबरने की कोशिश करेंगे। पहले टी-20 मैच में टॉम की जगह डेविड मलान को जगह मिली।

इंग्लैंड की वनडे टीम : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जैक बॉल, जोस बटलर, सैम कुरन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लकेंट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, मार्क वुड।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Ravindra Pratap Sing