Move to Jagran APP

बांग्लादेश टीम के पूर्व कप्तान का निधन, क्रिकेटर्स में शोक की लहर

Shamim Kabir ने बांग्लादेश की टीम का पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में नेतृत्व किया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 12:44 PM (IST)
बांग्लादेश टीम के पूर्व कप्तान का निधन, क्रिकेटर्स में शोक की लहर
बांग्लादेश टीम के पूर्व कप्तान का निधन, क्रिकेटर्स में शोक की लहर

नई दिल्ली, जेएनएन। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सबसे पहले कप्तान शमीम कबीर का निधन हो गया है। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में कप्तानी करने वाले शमीम कबीर ने ढाका शहर के एक अस्पताल में सोमवार की सुबह अंतिम सांस ली है। शमीम कबीर ने MCC के खिलाफ ढाका में जनवरी 1977 में बांग्लादेश की टीम का नेतृत्व किया था। 

loksabha election banner

75 वर्षीय शमीम कबीर अपनी मृत्यु से पहले बुढ़ापे की जटिलताओं से पीड़ित थे। शमीम कबीर ने शहर के धनमंडी में ईडन क्लिनिक में अपनी अंतिम सांस ली। टीम के पूर्व कप्तान के निधन के बाद बांग्लादेश के क्रिकेटर्स में शोक की लहर है।

शमीम कबीर ने 1977 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। शमीम कबीर ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू ईस्ट पाकिस्तान के लिए कराची ग्रीन के खिलाफ नवंबर 1961 में किया था। शमीम कबीर ने 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 17.86 के औसत से 411 रन बनाए थे। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 89 रन था जो उन्होंने ईस्ट पाकिस्तान रेलवे के खिलाफ बनाया था। 

मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले शमीम कबीर कभी-कभार विकेटकीपिंग भी करते थे। शमीम कबीर के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कमान रकीबुल हसन के हाथ में आई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शमीम कबीर क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ गए और उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट में खूब विकास किया। शमीम कबीर की ही बदौलत बांग्लादेश आज क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खेल रही है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.