Move to Jagran APP

शतकवीर संगा के दम पर जीता लंका, बटलर ने बढ़ाया मैच का रोमांच

लॉ‌र्ड्स मैदान पर श्रीलंका और मेजबान इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे वनडे मैच में श्रीलंका ने 7 रनों से जीत दर्ज की। कुमार संगाकारा (112) की शतकीय पारी के दम पर श्रीलंका 301 का लक्ष्य देने में सफल रहा लेकिन इंग्लैंड के सातवें नंबर के बल्लेबाज व मैन ऑफ द मैच जोस बटलर (121) ने सभी को चौंकाते हुए धुआंधार शतक

By Edited By: Published: Sun, 01 Jun 2014 01:44 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jun 2014 02:18 PM (IST)
शतकवीर संगा के दम पर जीता लंका, बटलर ने बढ़ाया मैच का रोमांच

लंदन। लॉ‌र्ड्स मैदान पर श्रीलंका और मेजबान इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे वनडे मैच में श्रीलंका ने 7 रनों से जीत दर्ज की। कुमार संगाकारा (112) की शतकीय पारी के दम पर श्रीलंका 301 का लक्ष्य देने में सफल रहा लेकिन इंग्लैंड के सातवें नंबर के बल्लेबाज व मैन ऑफ द मैच जोस बटलर (121) ने सभी को चौंकाते हुए धुआंधार शतक जड़ा जिसने मैच में रोमांच पैदा कर दिया। इंग्लैंड लक्ष्य के करीब तो पहुंच गया लेकिन 7 रनों से चूक गया। इसके साथ ही सीरीज 2-2 से बराबर हो चुकी है।

loksabha election banner

मैच में इंग्लैंड न टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही श्रीलंकाई टीम के लिए सीरीज में बने रहने के लिए ये मैच जीतना बेहद जरूरी था। 26 रन के कुल स्कोर पर श्रीलंका ने ओपनर परेरा (19) के रूप में अपना पहला विकेट जरूर गंवा दिया लेकिन इसके बाद तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगाकारा ने अपने अनुभव का परिचय देते हुए दूसरे विकेट के लिए 172 रनों की शानदार साझेदारी को अंजाम दे डाला। दिलशान 36वें ओवर में 71 रनों की पारी खेलकर एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए, हालांकि संगाकारा की शानदार बल्लेबाजी जारी रही और उन्होंने 43वें ओवर में आउट होने से पहले 112 रन बना डाले जिसमें 14 चौके शामिल रहे। संगाकारा को ट्रेडवेल ने स्टंप करवाया। इसके बाद कप्तान एंजलो मैथ्यूज ने आउट होने से पहले 30 रनों का योगदान दिया और श्रीलंका 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाने में सफल रहा।

जवाब में उतरी इंग्लैंड की टीम के सामने 301 का विशाल लक्ष्य था और उनकी शुरुआत भी बेहद खराब रही। महज 3.2 ओवर में उन्होंने 10 रन के अंदर अपने दोनों ओपनर गंवा दिए। कप्तान एलेस्टर कुक (1) और इयान बेल (7) दोनों को ही लसिथ मलिंगा ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि इसके बाद पहले गैरी बालेंस (42) और जोई रूट (43) ने एक संयम भरी साझेदारी को अंजाम दिया। वहीं, इनके आउट हो जाने के बाद व इयोन मोर्गन (12) के भी सस्ते में आउट हो जाने के बाद रवि बोपारा और जोस बटलर ने पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी कर डाली। इसी साझेदारी के दम पर मैच रोमांचक हो गया और एक समय हार के करीब दिख रही इंग्लैंड की टीम जीत की दावेदार नजर आने लगी। बोपारा ने आउट होने से पहले 51 रनों की पारी खेली। इसके कुछ देर बाद तक टिके रहते हुए बटलर ने अपना शतक पूरा किया और 74 गेंदों में 4 छक्कों व 11 चौकों की मदद से 121 रनों की जानदार पारी भी खेली लेकिन आखिर में बाकी बल्लेबाज बटलर की पारी और इस साझेदारी का फायदा नहीं उठा सके और 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 293 रन पर ही सीमित रह गए। इसके साथ ही श्रीलंका ने 7 रनों से जीत दर्ज की और सीरीज 2-2 से बराबर भी कर ली। अब पांचवां व अंतिम वनडे निर्णायक व रोमांचक होगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.