Move to Jagran APP

सचिन ने बताया- दुनिया के एकमात्र गेंदबाज में है 'रिवर्स' रिवर्स स्विंग डालने की क्षमता

सचिन तेंदुलकर ने बताया कि दुनिया के किस गेंदबाज में रिवर्स आउटस्विंगर डालने की क्षमता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 07:36 PM (IST)
सचिन ने बताया- दुनिया के एकमात्र गेंदबाज में है 'रिवर्स' रिवर्स स्विंग डालने की क्षमता
सचिन ने बताया- दुनिया के एकमात्र गेंदबाज में है 'रिवर्स' रिवर्स स्विंग डालने की क्षमता

नयी दिल्ली, प्रेट्र। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को काफी पसंद करते हैं और उनका मानना है कि वर्ल्ड में वो ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिनमें रिवर्स आउटस्विंगर डालने की काबिलियत है। उनके मुताबिक एंडरसन रिवर्स आउटस्विंगर डाल सकते हैं जिसमें उनकी रिस्ट का पोजीशन पारंपरिक इनस्विंगर जैसी होती है। सचिन ने रिवर्स आउटस्विंगर को रिवर्स, रिवर्स स्विंग का नाम दिया। 

loksabha election banner

ब्रायन लारा के साथ 100 एमबी ऐप पर बात करते हुए सचिन ने बताया कि आखिर वेस्टइंडीज के विरुद्ध इंग्लैंड की टीम के लिए एंडरसन किस तरह से अहम हैं। सचिन ने लारा से कहा कि रिवर्स स्विंग के मामले में जिम्मी एंडरसन संभवत: पहले गेंदबाज हैं जो रिवर्स स्विंग को भी रिवर्स करता है। अगर सरल शब्दों में कहें तो दायें हाथ के बल्लेबाज के लिये पारंपरिक स्विंग में गेंद का चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ और खुरदुरा हिस्सा अंदर की तरफ होता है। रिवर्स आउटस्विंगर के मामले में गेंद का मूवमेंट बदल जाता है मतलब वह दायें हाथ के बल्लेबाज के लिये बाहर की तरफ निकलती है लेकिन चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ ही रहता है लेकिन दोनों मामलों में कलाई की स्थिति भिन्न होती है।

सचिन के मुताबिक जब उन्होंने एंडरसन की कलाई की स्थिति पर ध्यान दिया तो उन्होंने उन्हें रिवर्स आउटस्विंगर करते हुए देखा जिसमें कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर की तरह थी। ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं सुना था। तेंदुलकर ने कहा कि मैंने कई बार अनुभव किया कि वह गेंद को ऐसे पकड़ता है जैसे आउटस्विंगर करना चाहता हो लेकिन गेंद छोड़ते समय वह गेंद को अंदर लाने की कोशिश करता है।

उन्होंने कहा ज्यादातर बल्लेबाज कलाई की स्थिति पर गौर करते हैं और वह असल में क्या करता है। वह आपको दिखाएगा कि वह इनस्विंगर कर रहा है लेकिन गेंद के दोनों हिस्सों के बीच असंतुलन से वह बाहर की तरफ निकलेगी। तेंदुलकर ने कहा कि अपनी रिस्ट की स्थिति में तेजी से बदलाव करके एंडरसन बल्लेबाज को शॉट मारने के लिये मजबूर कर देता है।

उन्होंने कहा वो जो करता है, वह आपको इनस्विंगर खेलने के लिये तैयार करता है और गेंद जब आधी पिच से ज्यादा पार कर लेती है तब वह आपसे बाहर की तरफ निकलना शुरू कर देती है। लेकिन आप तो शॉट खेलने के लिये तैयार हो क्योंकि आपने इनस्विंग की स्थिति देखी है और यह मेरे लिये नया था। मैंने किसी अन्य गेंदबाज को ऐसा करते नहीं देखा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.