Move to Jagran APP

SA vs Ind: सही संयोजन बनाएगा भारत को चैंपियन, कप्तान विराट कोहली के पास सीरीज जीतने का मौका

Ind vs SA 1st test match दक्षिण अफ्रीका अब पहले की तरह मजबूत टीम नहीं रही क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से वह परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। इसे देखते हुए कोहली और उनकी टीम के लिए इसे बेहतरीन मौका माना जा रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 09:16 PM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 09:50 PM (IST)
SA vs Ind: सही संयोजन बनाएगा भारत को चैंपियन, कप्तान विराट कोहली के पास सीरीज जीतने का मौका
भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ टेस्ट टीम (एपी फोटो)

सेंचुरियन, प्रेट्र। आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उसकी धरती पर शिकस्त देने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए प्रतिबद्ध भारतीय टीम के लिए रविवार को 'बॉक्सिंग डे' से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए सही संयोजन के साथ मैदान पर उतरना एक चुनौती होगी।

loksabha election banner

कप्तान विराट कोहली के लिए पांचवें नंबर के बल्लेबाज के रूप में कम अनुभवी श्रेयस अय्यर और अनुभवी लेकिन खराब फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे में से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा। यही नहीं पांचवें गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर या इशांत शर्मा में से किसी एक को चुनने के लिए भी माथापच्ची करनी होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में भारतीय टीम प्रबंधन ने रहाणे और इशांत को चोटिल बताकर बाहर कर दिया था लेकिन यदि वे रविवार को अंतिम एकादश में स्थान नहीं बना पाते हैं तो यही माना जाएगा कि उन्हें बाहर किया गया है।

मजबूत नहीं मेजबान : दक्षिण अफ्रीका अब पहले की तरह मजबूत टीम नहीं रही क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से वह परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। इसे देखते हुए कोहली और उनकी टीम के लिए इसे बेहतरीन मौका माना जा रहा है। कोहली उस टीम के खिलाफ अपना दबदबा बनाने की कोशिश करेंगे जिसके केवल दो खिलाड़ियों कप्तान डीन एल्गर (69 टेस्ट) और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (53 टेस्ट) ने ही 50 से अधिक मैच खेले हैं। भारत के लिए अच्छी खबर है कि कैगिसो रबादा का साथ देने के लिए विश्व के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक एनरिक नोत्र्जे नहीं होंगे। स्पिनर केशव महाराज कुछ चुनौती पेश करेंगे।

कोहली की चुनौती : कोहली ने दौरा शुरू होने से पहले बीसीसीआइ अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पर निशाना साधकर नई चर्चा शुरू कर दी थी। अब उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होग। वह चाहेंगे कि उप कप्तान केएल राहुल इंग्लैंड के अपने प्रदर्शन को दोहराएं और चेतेश्वर पुजारा भी बड़ा स्कोर खड़ा करें। नंबर पांच बल्लेबाज के लिये रहाणे पर अय्यर का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन यहां उन्हें डुआने ओलिवर जैसे गेंदबाज की गुड लेंथ गेंदों से जूझना होगा। सेंचुरियन की पिच वैसे भी मैच आगे बढ़ने पर तेज होती जाती है।

भारतीय गेंदबाजी मजबूत : जसप्रीत बुमराह अपनी तेज गेंदबाजी से दोनों टीमों के बीच अंतर पैदा कर सकते हैं। यदि बुमराह और मुहम्मद शमी शीर्ष क्रम पर हावी हो जाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के बाकी बल्लेबाजों के लिए रविचंद्रन अश्विन का सामना करना आसान नहीं होगा।

टीम इस प्रकार हैं :

भारत- विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्र्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जयंत यादव, प्रियांक पांचाल, उमेश यादव, हनुमा विहारी, इशांत शर्मा में से।

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर (कप्तान), तेंबा बावुमा (उपकप्तान), क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर), कैगिसो रबादा, सरेल एरवी, बेउरन हेंड्रिक्स, जार्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी नगीदि, एडेन मार्करैम, वियान मुल्डर, कीगन पीटरसन, वान डेर डूसेन, काइल वेरेने, मार्को जेंसन, ग्लेनटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रायन, सिसांडा मगला, रेयान रिकेलटन, डुआने ओलिवर में से।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.