होबार्ट। वर्नोन फिलेंडर की घातक गेंदबाजी (21/5) की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 85 रनों पर ढेर कर दिया। इसके जवाब में द. अफ्रीका ने पहले दिन के खेल की समाप्ति तक पहली पारी में 55 ओवरों में 5 विकेट पर 171 रन बना लिए हैं। इस तरह मेहमान टीम ने 86 रनों की बढ़त बना ली जबकि उसके 5 विकेट शेष है।
द. अफ्रीका ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। फिलेंडर ने पहले ही ओवर में डेविड वॉर्नर (1) को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों झिलवाया। काइल एबॉट ने दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर जो बर्न्स (1) को एलबीडब्ल्यू किया। अभी स्कोर 8 तक ही पहुंचा था कि फिेलेंडर ने उस्मान ख्वाजा (4) को अमला के हाथों झिलवाया। फिलेंडर ने अपना तीसरा शिकार किया जब उन्होंने एडम वोग्स को खाता खोले बिना डी कॉक के हाथों कैच कराया। कॉलम फर्ग्यूसन का टेस्ट डेब्यू अच्छा नहीं रहा और वे 3 रन बनाकर रन आउट हुए। फर्ग्यूसन 3 रन बनाकर जब रन आउट हुए तब ऑस्ट्रेलियाई टीम 17 रनों पर 5 विकेट खोकर गहरे संकट में घिर गई। यह ऑस्ट्रेलियाई टीम का सबसे खराब शुरुआत का रिकॉर्ड बना। इससे पहले उसकी आधी टीम के सबसे कम स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड 21 रनों का था, जो उसने 2015 में नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।
कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक छोर थामे रखा और वे 80 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 48 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा सिर्फ टेस्ट डेब्यू कर रहे जो मैनी ही दोहरी रन संख्या (10) तक पहुंच पाए। फिलेंडर ने 21 रनों पर 5 विकेट लिए। उनके अलावा काइल एबॉट ने 41 रनों पर 3 विकेट लिए।
इसके जवाब में मिचेल स्टार्क ने दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती तीन झटके दिए। उन्होंने डीन एल्गर (17), स्टीवन कुक (23) और जेपी डुमिनी (1) को चलता किया और द. अफ्रीका ने 46 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए। कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (7) भी सस्ते में लौटे। इसके बाद हाशिम अमला (47) ने टेम्बा बावुमा (30) के साथ मिलकर टीम को महत्वपूर्ण बढ़त दिलाई। अमला को हेजलवुड ने चलता किया। बावुमा (38 नाबाद) और क्विंटन डी कॉक (28 नाबाद) छठे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर चुके हैं।

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस