Move to Jagran APP

सचिन-सहवाग सब पीछे, रोहित बने वनडे के नए 'किंग', बनाए 264 रन

रोहित शर्मा ने कोलकाता वनडे में धमाकेदार दोहरा शतक लगाकर न सिर्फ जोरदार वापसी की है बल्कि एक नया इतिहास भी रच दिया। वो वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 13 Nov 2014 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 13 Nov 2014 04:11 PM (IST)
सचिन-सहवाग सब पीछे, रोहित बने वनडे के नए 'किंग', बनाए 264 रन

कोलकाता। रोहित शर्मा ने कोलकाता वनडे में वो कर दिखाया जिसकी शायद किसी को उम्मीद भी नहीं रही होगी। वनडे क्रिकेट में पहले ही एक दोहरा शतक लगा चुके रोहित ने आज एक और धमाकेदार दोहरा शतक लगाकर न सिर्फ जोरदार वापसी की है बल्कि एक नया इतिहास भी रच दिया। वो वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं। यही नहीं, उन्होंने वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का भी नया रिकॉर्ड दर्ज कर दिया। उन्होंने सहवाग के 219 रनों की पारी को पछाड़ते हुए 264 रनों की अद्भुत पारी खेल डाली। वो पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 33 चौके और 9 छक्के जड़े। इसके लिए उन्होंने महज 173 गेंदें लीं। उनकी इसी पारी के दम पर भारतीय 404 के विशाल स्कोर तक पहुंचने में भी सफल रही।

loksabha election banner

अगस्त में इंग्लैंड दौरे के दौरान अंगुली में चोट लगने के कारण रोहित लंबे समय तक बाहर हो गए थे लेकिन श्रीलंका के खिलाफ टूर मैच में जोरदार शतक लगाकर उन्होंने अंतिम दो वनडे मैचों में जगह बनाई और फिर आज खुद को साबित भी किया। रोहित ने अपने शतक के लिए 100 गेंदें लीं और बेहतरीन अंदाज में विराट कोहली के साथ साझेदारी भी की। ये साझेदारी इसलिए भी अहम थी क्योंकि भारत के दो विकेट (रहाणे और रायुडू) सस्ते में गिर गए थे। वहीं, विराट ने भी रोहित का बेहतरीन साथ दिया और 66 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद रोहित की रनों की भूख बढ़ती ही रही और देखते-देखते वो 200 के स्कोर तक जा पहुंचे। उन्होंने 151 गेंदों पर दोहरा शतक जड़ा। वहीं, इसके बाद भी वो नहीं रुके और 166 गेंदों में वो 250 पार जा पहुंचे। उनकी इस पारी ने वनडे क्रिकेट की व्यक्तिगत पारी के मामले में सभी बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

अब वनडे क्रिकेट में चार दोहरे शतक लग चुके हैं और चारों भारतीय खिलाड़ियों के ही नाम हैं। सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 200 रनों की पारी खेली थी, वहीं, इसके बाद वीरेंद्र सहवाग ने 219 रनों की पारी खेलकर सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था। उसके बाद रोहित ने 209 रनों की पारी खेली और वो ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेटर व तीसरे भारतीय क्रिकेटर बन गए लेकिन इस बार रोहित ने गजब ही धमाल कर दिया और 264 रन बनाकर अंतिम गेंद पर ही आउट हुए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.